MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

राजस्थान के किसानों को सिंचाई यंत्र खरीदने पर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

किसानों की सुविधा के लिए सिंचाई यंत्र का होना बहुत जरूरी है. ऐसे में राजस्थान सरकार अपने राज्य के किसानों को सिंचाई यंत्र खरीदने के लिए 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Sinchai Yojana
Sinchai Yojana

देश के किसान भाइयों को और सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही हैऐसे में किसानों की खेती-बाड़ी के लिए सबसे जरूरी सिंचाई को लेकर भी कई योजनाएं राज्य सरकार भी अपने-अपने स्तर पर चला रही है

इसी कड़ी में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं राजस्थान सरकार की ऐसी योजना के बारे मेंजो किसानों को सिंचाई यंत्र खरीदने के लिए 60 प्रतिशत तक की अनुदान मुहैया कराती है.  

दो योजनाओं के द्वारा दिया जाएगा अनुदान

किसानों की फसलों से अधिक पैदावार और खेती के जोखिम को कम करने के लिए सिंचाई  संसाधन के लिए सब्सिडी मिल रही है. ये सब्सिडी किसानों को राजस्थान सरकार अपनी ही दो योजनाओं के जरीए उपलब्ध करवा रही हैये दो योजनाएं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन और मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना है. इन दोनों योजना के माध्यम से ही राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को अन्य कृषक वर्गों से अधिक सब्सिडी मिलेगाऐसे में इन योजनाओं की मदद से राज्य के किसान अनुदान पर सिंचाई के लिए आवश्यक यंत्र खरीद सकते हैंजिसका सीधा लाभ किसानों को सिंचाई के वक्त मिलेगा. ऐसे में राज्य के जो भी इच्छुक किसान भाई है वो जल्द ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर लेंआवेदन कैसे करना है इसका लिंक हमने नीचे साझा किया हैं.

ये भी पढ़ें: PM Krishi Sinchai Yojana के तहत फसलों की सिंचाई के लिए मिलेगा पानी, जानिए कैसे उठाएं लाभ?

आवश्यक दस्तावेज

आवेदन पत्र

एक पासपोर्ट साइज फोटो

जामबंदी की नक़ल

जाति प्रमाण पत्र

जन आधार कॉर्ड संख्या

बता दें कि राज्य के किसानों द्वारा दिए गए इन दस्तावेजों को कृषि अधिकारियों के द्वारा सत्यापन भी किया जाएगा, अगर सभी दस्तावेज सही रहते है तभी किसान इसका लाभ ले सकेंगे.  

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें 

प्रदेश के जो भी किसान भाई सिंचाई पाईप लाईन खरीदने के लिए अनुदान लेना चाहते हैं वो जल्दी ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इच्छूक किसान अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. वही किसान इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से भी सम्पर्क कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राज्य के इच्छूक किसान सिंचाई यंत्र का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है. आवेदन के लिए नीचे लिंक दिया गया है.

इसके लिए किसान भाइयों को राज किसान साथी पोर्टल पर जाना होगाइससे अधिक जानकारी के लिए राज किसान साथी पोर्टल के हेल्प लाइन नम्बर 0141-2927047 या 1800-180-1551 पर भी किसान भाई संपर्क कर सकते हैं.  

English Summary: Know about National Food Security Mission, Chief Minister Krishak Saathi Yojana Published on: 04 June 2022, 06:11 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News