1. सरकारी योजनाएं

One Nation-One MSP-One DBT Scheme: किसानों के खाते में सीधे मिलने लगे उपज के पैसे, जानिए क्या है ये योजना

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Agriculture News

केंद्र सरकार का प्रयास है कि साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी की जाए. इसके लिए कई योजनाएं भी शुरू की गई हैं, जिन पर लगातार कार्य किया जा रहा है. इसी कड़ी में सरकार ने पंजाब के किसानों के लिए एक खास योजना की शुरुआत की है, जिससे वन नेशन वन एमएसपी वन डीबीटी योजना (One Nation-One MSP-One DBT Scheme) का नाम दिया गया है. इस योजना से किसानों को काफी अच्छा लाभ मिलेगा, तो आइए आपको इस योजना संबंधी जरूरी जानकारी देते हैं.

क्या है वन नेशन वन एमएसपी वन डीबीटी योजना

इस योजना के जरिए फसलों के दाम बहुत कम दिनों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हैं. अब किसानों को अपने पैसे के लिए व्यवसायियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं. पंजाब के अलावा अन्य राज्यों के किसान भी इस योजन का लाभ ले रहे हैं.

उपज का दाम सीधे बैंक खाते में

पंजाब के किसानों को एमएसपी पर बेची गई उपज का दाम सीधा बैंक खाते में दिए जा रहे हैं. इससे छोटे और सीमांत किसानों को काफी अच्छा लाभ मिल रहा है. खासतौर पर वे किसान जो साहूकारों और आढ़तियों के जंजाल में फंस जाते हैं. यह लाभ उन किसानों को मिलेगा, जो किराए पर जमीन लेकर खेती करते हैं. बता दें कि पंजाब व अन्य राज्यों में ऐसे किसानों की संख्या ज्यादा है.

कई राज्यों में स्कीम लागू

पंजाब के अलावा कुछ अन्य राज्यों में वन नेशन वन एमएसपी वन डीबीटी योजना (One Nation-One MSP-One DBT Scheme) लागू भी हो गई है. इससे किसान खाते में पैसा पा रहे हैं. अभी तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी, क्योंकि किसान मंडियों के सहारे थे जहां बिचौलिये किसानों से ज्यादा लाभ कमाते थे.

खाते में इतने पैसे ट्रांसफर

अभी हाल में ही एफसीआई ने गेहूं की खरीद की थी, जिसका पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया गया है. एक राष्ट्र एक एमएसपी एक डीबीटी योजना के तहत केंद्र सरकार ने पंजाब के 1.6 लाख किसानों के खाते में 13.71 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं.

English Summary: Under One Nation-One MSP-One DBT Scheme, farmers are getting yield money in their account

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News