1. सरकारी योजनाएं

3 लाख तक का लोन लेने के बनवाएं पशु किसान क्रेडिट कार्ड, आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन

Pashu Kisan Credit Card

पशुपालन से एक तरफ किसानों को अतिरिक्त आय हो जाती है. वही दूसरी तरफ सरकार भी इसके लिए कम  ब्याज में लोन दे रही है. ऐसे में पशुपालकों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल हरियाणा सरकार Pashu Kisan Credit Card के जरिये लोन लेने की सुविधा प्रदान कर रही है. हाल ही में राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि इस योजना का अब तक बिना जोत वाले 56 हजार किसान लाभ ले चुके हैं.

उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट (KCC)  की तरह इस पर बेहद कम ब्याज दर में लोन लिया जा सकता है. Pashu Kisan Credit Card के जरिये महज 4 प्रतिशत ब्याज दर पर 3 लाख रूपये तक लोन लिया जा सकता है. राज्य के पशुपालन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पशु किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए प्रदेश के 5 लाख पशुपालकों के आवेदन बैंकों को भेजे गए थे.

इसमें से 3 लाख पशुपालकों के आवेदन अस्वीकृत हो गए हैं. वही एक लाख 10 हजार पशुपालकों को ऋण के लिए स्वीकृति मिल चुकी है. जबकि शेष आवेदकों को जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी. गौरतलब है हरियाणा राज्य में करीब 16 लाख परिवार पशुपालन व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तथा प्रदेश में करीब 36 लाख दुधारू पशु हैं. जिसमें गाय-भैंस और अन्य जानवर शामिल हैं.

आवेदन  कैसे करें?

-कार्ड के बनवाने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड आवश्यक हैं.

-केवाईसी करवाना अनिवार्य हैं. इसलिए आवेदन फार्म भरने के बाद यह प्रक्रिया पूरी करें.    

-आवेदक पशुपालक को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो देना होगी.

-कार्ड के लिए अपने नजदीकी बैंक में जाएं. 

-आवेदन के एक महीने बाद पशुपालक को पशु क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है. इस अवधि में बैंक दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करता है. 

 किन पशुपालकों को मिलेगा लाभ

-इसके लिए पशुपालकों के पास अपने पशु कर हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए.

-लोन उन्हीं पशुओं पर मिलेगा जिनका बीमा है.

-पशुपालक का सिबिल स्कोर ठीक होना अनिवार्य है. 

-आवेदक पशुपालक हरियाणा राज्य का मूल निवासी हो.

लोन कितना मिलेगा?

पशु क्रेडिट कार्ड पर पशुपालक एक लाख 60 हजार रूपये का लोन बिना किसी ग्यारंटी के ले सकता है. यह लोन प्रति भैंस 60 हजार 249 रुपये, प्रति गाय 40 हजार 783 रूपए, प्रति भेड़-बकरी 4 हजार 63 रुपये और अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपये के लिए मिलेगा. कृषि मंत्री ने यह भी जानकारी दी है कि राज्य के करीब 8 लाख पशुपालकों को यह कार्ड जारी किया जाएगा. बता दें इस योजना का उद्देश्य पशुपालन के जरिये किसानों की आय को बढ़ाना है ताकि वे आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकें. 

English Summary: pashu kisan Credit Card made for taking loan up to 3 lakhs

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News