Government Scheme

खुशखबरी ! 4% ब्याज दर पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिना गारंटी मिल रहा 1.60 लाख का लोन

विगत कुछ दशकों से देश में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि देखने को मिल रही है. हाल ही में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने 20वीं पशुधन गणना रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट यह बात सामने आई है की देश में पशुपालन व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हो रही है. इसी रिपोर्ट्स के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें पशुपालन व्यवसाय में और वृद्धि हेतु अहम कदम उठा रही हैं. इसी क्रम में राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu kisan credit  Card yojana ) लायी है. जोकि आने वाले समय में पशुपालकों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है.  गौरतलब है कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पशु पालन एवं कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लागू किया गया है.

Pashu Kisan Credit Card yojana  के तहत किसानों को जहां 1 लाख 60 हजार रुपये तक बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी. वहीं, उसको बैंक डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे राशि निकाली जा सकेगी और निर्धारित सीमा के अंतर्गत कुछ भी खरीदा जा सकेगा. पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रति भैंस 60249 रुपये लोन देने का प्रावधान है. तो वहीं, प्रति गाय के लिए 40783 रुपये लोन देने का प्रावधान है. बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की जिम्मेदारी पशु चिकित्सकों और वीएलडीए की है. इस योजना की शुरुआत दिसंबर में हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल ने की थी.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से फायदा (Benefit from Pashu Kisan Credit Card Yojana)

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को 1 लाख 60 हजार तक का लोन बिना कुछ गिरवी रखे बैंक से मिल सकता है. हालांकि, इससे एक रुपया भी अधिक होने पर कॉलेटरल सिक्योरिटी की जरूरत पड़ेगी.

  • सभी बैंकों की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना 7% साधारण ब्याज दर पर Loan दिया जाएगा. इस 7% ब्याज दर में से समय पर भुगतान करते रहने पर भारत सरकार की ओर से 3% ब्याज दर का अनुदान 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर दिया जाता है.

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक 3 लाख से अधिक बकाया राशि का ऋण 12% सालाना साधारण ब्याज की दर से ले सकता है .

  • पशुओं की अलग-अलग श्रेणियों और वित्तीय पैमाने की अवधि के अनुसार ही पशुपालक को हर माह वित्तीय अवधि के हिसाब से बराबर लोन दिया जाएगा.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for Pashu Kisan Credit Card Yojana)

  • बैंक प्रारूप के अनुसार आवेदन फार्म

  • हाईपोथिकेशन करार

  • केवाईसी पहचान हेतू दस्तावेज वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि

  • अन्य दस्तावेज बैंक अनुसार

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? (How to apply for Pashu Kisan Credit Card  Yojana?)

अगर आपने Kisan credit card (KCC) बनवाने के लिए आवेदन किया होगा तो आपको Pashu Kisan Credit Card Yojana बनवाने में काफी ज्यादा समस्या नहीं होगी. दोनों योजना लगभग समान ही है. Pashu Kisan Credit Card Yojana पशु के लिए चलाया जाता है जबकि Kisan credit card scheme (KCC) के तहत आप को जमीन के ऊपर लोन दी जाती है. दोनों योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज भी लगभग समान ही है और आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी तरह से समान ही है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? (How to get Pashu Kisan Credit Card?)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card ) आप ऑफलाइन (Offline) बैंक के माध्यम से ही बनवा सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर फॉर्म लेना होगा फॉर्म भरनी होगी और फॉर्म में आपको KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे. KYC (केवाईसी) डाक्यूमेंट्स के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य है और इसके साथ आपको वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड जैसे दस्तावेज भी लगा सकते हैं.



English Summary: Good News ! 1.60 lakh loan without guarantee under Pashu kisan credit Card scheme at 4% interest rate

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in