1. ख़बरें

Amazon Kisan Store: अब किसानों को मिलेगी बीज और कृषि सामानों की होम डिलिवरी, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Amazon Kisan Store

आधुनिक समय में ई-कामर्स प्लेटफॉर्म के जरिए लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा है. इस क्षेत्र में लगातार रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं. अमेजन इंडिया (Amazon)  दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसने किसानों के लिए एक बड़ी पहल की है.

दरअसल, अमेजन इंडिया (Amazon)  द्वारा किसान स्टोर (Farmer Store) लॉन्च किया गया है. इसका शुभारंभ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किया गया.

क्या है किसान स्टोर? (What is Kisan Store?)

अमेजन का किसान स्टोर (Kisan Store) एक सहूलियत देगा. इसके जरिए देशभर के किसानों को उनके दरवाजे पर डिलीवरी की सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही किफायती कीमतों पर बीज, कृषि टूल और एसेसरीज, प्लांट प्रोटेक्शन, न्यूट्रिशन जैसे कृषि से जुड़े सामान उपलब्‍ध हो सकेंगे.

अमेजन ईजी स्‍टोर्स पर भी हैं एक्‍सेस (Also have access to Amazon Easy Stores)

किसान भाई अमेजन पर हिंदी, तेलगु, कन्नड़, तमिल और मलयालम समेत पांच भारतीय भाषाओं में खरीददारी कर सकते हैं. बता दें कि देशभर में 50 हजार से​ अधिक अमेजन ईजी स्टोर्स मौजूद हैं, जिसके जरिए किसान असिस्टेड शॉपिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इतना ही नहीं, अमेजन ईजी स्टोर द्वारा किसानों को प्रोडक्ट खोजने, उनके पसंद के प्रोडक्‍ट की पहचान करने, अमेजन अकाउंट बनाने, ऑर्डर देने और खरीददारी में भी मदद करते हैं.  

अमेजन पर मिलते हैं ब्रांड के कृषि प्रोडक्‍ट (Brand's agricultural producers are available on Amazon)

किसान 20 से अधिक ब्रांडों के हजारों कृषि उत्पादों में से अपनी पसंद का प्रोडक्ट चुन सकते हैं. ये प्रोडक्ट सैकड़ों छोटे और मझोले कारोबारियों द्वारा पेश किए जाते हैं.

खास बात यह है कि किसान पेमेंट के लिए अलग-अलग डिजिटल मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे- नेट बैंकिंग, UPI, अमेजन पे और डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड. इसके अलावा कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी मौजूद रहता है.  

डिजिटल इकोनॉमी में बढ़ेगी किसानों की भागीदारी (Farmers' participation will increase in digital economy)

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अमेजन इंडिया द्वारा डिजिटल इकोनॉमी में भारतीय किसानों को शामिल किया जा रहा है. यह कृषि उपज की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने, लाजिस्टिक्स इंडस्‍ट्री जैसी सर्विसेज उपलब्ध कराने को लेकर किसानों और खेती से जुड़े लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है.

इस तरह देशभर के किसान डिजिटल इकोनॉमी में अपनी अहम भागीदारी दे पाएंगे. इससे किसानों को अच्छा लाभ भी मिलेगा, क्योंकि उनकी आमदनी में अच्छा-खासा इजाफा होगा.

जानकारी के लिए अमेजन समय-समय अपने ग्राहकों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराती रहती है. इससे पहले भी अमेदन ने घर पर फल और सब्ज़ियों की होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान की है. अमेजन हमेशा से अच्छी सेवा देने के लिए जाना जाता है.

English Summary: farmers will get home delivery of seeds and agricultural goods through amazon kisan store

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News