1. लाइफ स्टाइल

Health Tips: लौकी का सेवन रखेगा कई गंभीर बीमारियों से कोसों दूर, पढ़िए कैसे?

हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाने के लिए हम कई सब्जियों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर लौकी (Gourd) की बात की जाए, तो अधिकतर लोग लौकी खाने से बचते हुए नजर आते हैं. इसके पीछे इस सब्जी में स्वाद न होना बताया जाता है.

कंचन मौर्य
Calabash Benefits
Calabash Benefits

हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाने के लिए हम कई सब्जियों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर लौकी (Gourd) की बात की जाए, तो अधिकतर लोग लौकी खाने से बचते हुए नजर आते हैं. इसके पीछे इस सब्जी में स्वाद न होना बताया जाता है.

कई लोग लौकी से बने कोफ्ते खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी सब्जी या जूस पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि लौकी कई गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करती है. आइए आपको लौकी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

लौकी का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा करे कम (Consumption of bottle gourd reduces the risk of heart diseases)

हम सभी कोलेस्ट्रॉल को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं, इसलिए लौकी के सेवन से शरीर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. इसके साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

लौकी का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद (Consumption of bottle gourd is beneficial for diabetic patients)

लौकी का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीएं. इससे मधुमेह के मरीजों को काफी आराम मिलता है.

लौकी का सेवन वजन कम करने में मददगार (Consumption of gourd helps in reducing weight)

कई लोग वजन कम करने के लिए कई पापड़ बेलते हैं, लेकिन उनका वजन कम नहीं हो पाता है. वह इसके लिए कई तरह के व्यायाम करते हैं, तो कभी अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं. मगर बहुत कम लोगों को पता है कि लौकी का सेवन भी वजन कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप लौकी का जूस पी सकते हैं या फिर लौकी को उबालकर इसमें नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

लौकी का सेवन पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त (Consumption of bottle gourd keeps the digestive system healthy)

लौकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती है. इसके लिए आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि लौकी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, विटामिन और कई लवण आदि. ऐसे में लौकी का सेवन हमें कई गंभीर बीमारियों से दूर रखती है, इसलिए लौकी की सब्जी या जूस का सेवन ज़रूर करना चाहिए.

लौकी का सेवन चेहरे पर लाए नेचुरल ग्लो (Consuming bottle gourdBringing a natural glow on the face)

इसके अलावा लौकी के सेवन से चेहरे पर नेचुरल ग्लो यानी प्राकृतिक निखार भी आता है. बता दें कि लौकी में नेचुरल वॉटर पाया जाता है, इसलिए इसके नियमित सेवन से चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखार मिलता है. 

इसके लिए आप लौकी के छोटे-छोटे टुकड़े को लेकर अपने चेहरे की मसाज करें.  

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. अगर आप किसी भी चीज का सेवन करना चाहते हैं, तो उससे पहले एक बार अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

English Summary: Eating gourd helps the body avoid many diseases Published on: 28 January 2021, 01:53 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News