1. लाइफ स्टाइल

वजन कम करने का रामबाण इलाज है गुड़ और नींबू

गुड़ और नींबू के रस का पानी एक ऐसा जादुई आयुर्वेदिक संजीवनी है, अगर आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी. स्टि्क्ट डाइट और रोजाना एक्सरसाइज करने से एक परफेक्ट टोंड बॉडी बनाई जा सकती है. आपके खाने में दिन में केवल तीन भोजन ही शामिल नहीं होते हैं, बल्कि आपकी स्नैकिंग हैबिट, खाने का शेड्यूल और आप खुद को कितना अच्छा रखते हैं यह भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है. अपने आहार में आपके द्वारा किए गए छोटे-छोटे बदलाव आपके चयापचय को बेहतर बनाने और पेट की चर्बी को जलाने में बहुत मदद कर सकते हैं. गुड़ और नींबू के रस का पानी एक ऐसा जादुई आयुर्वेदिक संजीवनी है, अगर आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी.

विटामिन सी भरपूर, नींबू का रस आपको हाइड्रेटेड रखता है, आपके चयापचय और तृप्ति को बढ़ाता है. शोध बताते हैं कि आमतौर पर नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. पॉलीफेनॉल्स एक ही समय में वसा चयापचय, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और घटते हुए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर शरीर में वसा के संचय को दबा देते हैं. इसके अलावा, नींबू में एंटीऑक्सिडेंट सामग्री कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है.

चीनी का एक बेहतर रिप्लेसमेंट है गुड़. इसमें कैलोरी कम होती है और एंटीऑक्सिडेंट, जिंक और सेलेनियम होता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने और सेल को नुकसान पहुंचाने वाले कणों से लड़ने में मदद करता है. यह हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में भी शरीर की मदद करता है, जो आपके चयापचय में सुधार करते हैं और अधिक कैलोरी जलाने में सहायता करते हैं. भोजन करने के ठीक बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खाने से भोजन के उचित पाचन में मदद मिलती है. इसके अलावा गुड़ आपके श्वसन और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी अच्छा है.

English Summary: jaggery and lemon water can help in lose weight

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News