Lifestyle

गुड़ से बने इन 3 फेस पैक से ऐसे रखें घर में त्वचा का ध्यान, जानें बनाने का तरीका

gud facewash

गुड़ में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं, और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कि काले धब्बे और झुर्रियों की समस्या को दूर करते हैं. गुड़ में अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो न केवल उम्र बढ़ने के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करते हैं बल्कि उम्र से संबंधित बीमारियों के खिलाफ लड़ते  हैं और हमारी त्वचा को एक नई रंगत प्रदान करते है जिससे त्वचा चमकदार और मुलायम रहती है. तो ऐसे में आज हम आपको गुड़ के विभिन्न फेस पैक बनाने की विधि बताएंगे जिसे अपनाकर आप त्वचा सम्बंधित कई समस्याओं से काफी हद तक निजात पा सकेंगे. तो आइए जानते है इन फेस पैक के बारे में....

ऐसे बनाए त्वचा के लिए गुड़ का फेस पैक:

त्वचा पर चमक लाने के लिए

त्वचा की चमक के लिए गुड़ एक अच्छा स्रोत माना गया है. इसका पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच गुड़ का पाउडर, 2 बड़े चम्मच शहद और आधे नींबू का रस को मिलाएं. फिर चेहरे और गर्दन पर मिश्रण को  करीब 5-10 मिनट तक लगाए. फिर पानी से साफ कर दे. ऐसे हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपकी त्वचा में चमक आएगी और त्वचा मुलायम होगी.

facewash gud

दाग-धब्बों को मिटाने के लिए:

गुड़ का फेस  पैक बनाने के लिए आपको 1 चम्मच गुड़ का  पाउडर लेना और उसमें 1 चम्मच ताजा नींबू,टमाटर का रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर 2 मिनट के लिए डक कर रख देना. फिर मुंह  को हल्के गर्म पानी से धोए और अच्छे से साफ करके इस मिश्रण को रुई की मदद से चेहरे पर लगाए और करीब 15 मिनट लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें.

झुर्रियों ठीक करने के लिए

गुड़ का पैक बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़ पाउडर में 1 चम्मच ब्लैक टी, 1 चम्मच अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी और 5 बूंद गुलाब जल को  मिक्स करें.फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 20 से 25 मिनट तक रखे और फिर से पानी से धो लें.

ये खबर भी पढ़े: त्वचा को सुंदर बनाने में बेहद फायदेमंद है दूध की मलाई, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका



English Summary: Homemade Face Pack: Keep skin care with these 3 face packs of jaggery at home, complete method to make you read

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in