आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

त्वचा को सुंदर बनाने में बेहद फायदेमंद है दूध की मलाई, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
malai

बहुत से लोग दूध में मौजूद शीर्ष मोटी परत को खाना पसंद करते हैं, जिसे मलाई या दूध क्रीम कहा जाता है. जबकि, कुछ लोग इसमें मौजूद वसा की अधिकता के कारण इसे खाने से बचते हैं. बता दे कि, यह एक प्रकार का प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो कई प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरपूर होता  है. आपको यह जानकर हैरानी होगा कि मलाई को लगाना हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. और यह हमारी त्वचा को भी सुंदर बनाने में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसे में आइये जानते है  मलाई के आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदों के बारे में...

malai

त्वचा को सुंदर बनाने में फायदेमंद

  1. त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

यह हमारी त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है. कुछ मिनटों के लिए दूध की मलाई से चेहरे की मालिश करने से त्वचा के क्षतिग्रस्त ऊतक (Dead Tissues ) हट जाते हैं और त्वचा स्वस्थ देखने लगती है.

  1. त्वचा में निखार लाता है

मिल्क क्रीम चेहरे पर चमक प्रदान करता है. इसके लिए आपको मलाई में जरा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना होगा. ऐसे रोजाना करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा.

  1. टैनिंग को दूर करता है

  • मिल्क क्रीम त्वचा की टोन को भी बढ़ा कर रंग को साफ़ करता है.

  • क्रीम में मौजूद लैक्टिक एसिड (Lactic Acid ) त्वचा पर टैनिंग को हटाकर त्वचा को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाने में मदद करता है.

  1. काले घेरे और धब्बे दूर करता है

 कुछ लोगों के चेहरे पर बहुत काले धब्बे होते हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से आप अपने धब्बों से आसानी से ही कुछ ही दिनों में राहत पा सकते हैं.

  1. झुर्रियों को रोकने में सहायक है

  • रोजाना चेहरे पर मलाई लगाने से चेहरा जवां और  मुहांसे मुक्त रहता है.

  • मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा में कोलेजन का उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे त्वचा जवां और निखरी रहती है.

English Summary: benefits of malai: milk cream is very beneficial for beautiful skin, know how to use

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News