Lifestyle

इस मौसम में आलू के रस के सेवन से मिलेगा कई समस्याओं से निजात

potato juice

क्या आपने कभी एक गिलास आलू का रस पीने के बारे में सोचा है? वास्तव में आप में से बहुत से लोग यह भी नहीं जानते हैं कि आलू का रस आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. आलू का रस सदियों से दुनिया भर में उपयोग किया जाता आया है. हालांकि इसका स्वाद अनपेक्षित है. इसके रस में विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा आदि सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, इसमें ज्यादातर पोषक तत्व इसकी त्वचा में मौजूद होते हैं. इसलिए आप घर पर इसका रस बनाते समय कंद को छीलें नहीं. क्योंकि विभिन्न पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण, आलू के रस में कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने की क्षमता है. तो आइये जानते है, इसके फायदों के बारे में...

potato juice

ऊर्जा स्तर बढ़ाता है

आलू का रस एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है. इसमें थाइमिन का उच्च स्तर होता है जो हमारे शरीर को हर समय तंदरुस्त रखने में मदद करता है. 

उम्र बढ़ने से रोकता है

शोध के अनुसार, आलू का रस त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और त्वचा की सतह पर एंटीऑक्सिडेंट पहुंचाता है जो सूजन और त्वचा के संक्रमण से बचाव करते हुए झुर्रियों और उम्र के धब्बों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है.

अल्सर का इलाज करता है

आलू के रस में एंटासिड गुण होते हैं जो आपकी आंत में अम्लता (Acidity) को संतुलित करने और गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में मदद कर सकता है.

 दिल की सेहत में सुधार

एक गिलास आलू के रस में पोटेशियम की काफी मात्रा होती है, जो आपके दैनिक आवश्यक सेवन का 50 प्रतिशत से अधिक है. इसलिए यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास आलू के रस से करते हैं तो यह रक्तचाप को कम कर दिल के दौरे, एथेरोस्क्लेरोसिस, और स्ट्रोक के जोखिम को काफी हद तक रोकने में मदद करता है.

आलू का रस कैसे बनाएं?

हमेशा जैविक आलू का ही इस्तेमाल करें

सामग्री

2 आलू

2 कप पानी

अन्य सब्जियां जैसे पालक, गोभी

बनाने की विधि :

सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से साफ करें.

फिर आलू को छोटे टुकड़ों में काटें.

उसके बाद आलू और पानी को मिक्सर में डालें और कम से कम 2 से 3 मिनट के लिए मिक्स करें.

अब एक छलनी के साथ मिश्रित सामग्री को छाने.

फिर आलू के रस को थोड़ी देर के लिए ठंडा करें.



English Summary: Consumption of potato juice in this season will relieve these problems

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in