Lifestyle

Potato Juice : आलू के रस से होने वाले फायदों के बारे में जानकार हैरान रह जाएंगे

आलू एक ऐसी सब्जी है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद है. इसका इस्तेमाल हम कई तरह की सब्जियों को बनाने में करते है पर आज हम आपको आलू की सब्जी के बारे नहीं बल्कि  आलू के जूस के फायदों के बारे में बताएंगे. जी हाँ... थोड़ा अजीब लगेगा क्योंकि ज्यादातर लोगों ने कभी भी आलू का जूस पीने के बारे नहीं सोचा होगा. लेकिन इसके असामान्य से दिखने वाले वनस्पति रस के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ आपको आश्चर्यचकित कर देंगे. चलिए जानते है आलू के रस के अनसुने फायदों के बारे में....  

पेट की समस्या stomach Problem

अगर आप रोजाना कच्चे आलू के रस को पानी के साथ रोजाना आधा कप खाली पेट पीते है. तो इससे आपको पेट में गैस बनने की समस्या से राहत मिलती है  और आपका पेट भी साफ़ रहता है.

कैंसर से  निजात Cancer

अगर आप रोजाना आलू के जूस का सेवन करते है तो आपको कैंसर, तनाव आदि समस्या से निजात मिलती है और आप स्वस्थ रहते है.

डायबिटीज से बचाव Diabetes

इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है. क्योंकि इसका जूस शरीर की रक्त  शर्करा के स्तर को काफी धीमा और कम कर देती है. जिससे डायबिटीज के मरीजों को राहत मिलती है.

इम्यून सिस्टम मजबूत Strong Immune System

इसका सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immune system)  को बढ़ाने के साथ -साथ आपके लिवर संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता और आपको बिल्कुल स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है. 

आलू का रस बनाने की विधि : How to make Potatao juice

आलू का रस बनाने के लिए आलू को अच्छे से धोए फिर उसके छिलकों से कद्दूकस करे. उसके बाद आलू को किसी सूती कपड़े में बांधकर  निचोड़े. फिर निकले रस को तुरंत पी ले. आप ये रस मिक्सर  या फिर जूसर में भी बना सकते है.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in