Lifestyle

जामुन का सेवन करने से सेहत को मिलता है भरपूर फायदा

jamun

मानसून का सीजन शुरू हो गया है, इस मौसम में एक फल जोकि बाजार में सबसे ज्यादा नजर आने लगा है वह है जामुन यह खट्टे-मीठे स्वाद वाले इस फल को खाने से काफी सारे फायदे होते है. डायबिटीज के मरीजों के लिए तो जामुन किसी वरदान से कम नहीं होता है. जामुन का फल 70 प्रतिशत तक खाने के योग्य होता है. इसके अंदर ग्लूकोज और फ्रक्टोज दो मुख्य तरह के स्त्रोत होते है.  इसके फल में खनिजों की मात्रा ज्यादा होती है. जामुन के फल के बीज में कार्बोहाइट्रेड. प्रोटीन और कैल्शियम की अधिकता होती है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन बी भारी मात्रा में होते है. जामुन एक ऐसा फल होता है जिसका प्रयोग कई सारी बीमारियों के उपचार में किया जाता है. अगर आप गर्मियों के सीजन में इसका सेवन करते है तो आपको लू नहीं लगती है. तो आइए जानते है कि जामुन को खाने से आपकी सेहत को कौन-कौन से बेहतर फायदें होंगे.

जामुन के यह है फायदें

मधुमेह में फायदेमंद

जामुन खाने से शुगर के मरीजों को काफी ज्यादा फायदा होता है. जो भी व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित होता है उसको रोजाना जामुन का सेवन करना चाहिए. जामुन की गुठली बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने में काम आती है.

पेट की समस्या दूर करें

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो उसको दूर करने के लिए जामुन फायदेमंद होता है. रोज सुबह खाना खाने के बाद जामुन का सेवन कर लेने से पेट साफ होता है. इससे आपके पेट की ऐंठन की समस्या दूर हो जाती है.

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

जामुन के पत्ते मसूड़ों के लिए फायदेंमंद होते है, मसूड़ों के अंदर से खून आता है तो जामुन की गुठली को पीसकर नमक के साथ मसूड़ों के साथ लगाने पर फायदा होता है. यदि मसूड़ों के अंदर सूजन आ रही है तो जामुन के पत्तों को उबाल कर कुल्ला कर लेना चाहिए. इससे मुंह की दुर्गंध भी दूर रहती है.

jamunplum

लीवर के लिए फायदेमंद

अगर आपके लीवर में किसी भी तरह की कोई समस्या है तो आपको सुबह और शाम जामुन के जूस का सेवन करना चाहिए. इससे आपके लीवर को काफी ज्यादा फायदा हो सकता है.

बच्चों के लिए लाभदायक

जामुन का सेवन छोटे बच्चों के लिए भी बेहतर रहता है, अगर छोटे बच्चों को दस्त की समस्या हो जाए तो आप जामुन की छाल को पीसकर बकरी के दूध के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है.

गठिया का उपचार

जिस भी व्यक्ति को गठिया का रोग होता है तो वह जामुन की छाल को पीसकर जोड़ों पर आसानी से लेप लगा सकते है इससे आपको काफी फायदा होता है.



Share your comments