Lifestyle

काजू खाने के भी है कई नुकसान

cashew

काजू एक प्रकार का पेड़ है, इसके सूखे फल मेवे के लिए काफी लोकप्रिय माने जाते है. काजू से अनेक तरह की मिठाईयां और मदिरा भी बनाई जाती है. काजू का पेड़ तेजी से बढ़ने वाला उष्णकटिबंधीय पौधा है. जो काजू और काजू का बीज भी पैदा करता है. काजू की उत्पति ब्राजील से हुई है. आज काजू की व्यवसायिक खेती दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. काजू बहुत ही तेजी से बढने वाला पेड़ है. एशियाई देशों में अधिकांश तटीय इलाकों में काजू की खेती और उत्पादन कार्य बड़े पैमाने पर होता है. स्वाद के साथ यह लोगों के स्वास्थ के लिए वरदान मानी जाती है. लेकिन फिर भी काजू कई लोगों के लिए सेहतमंद नहीं होता है. आइए जानते है कि किन लोगों को काजू से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

काजू का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए  

पेट संबंधी परेशानी

जिन लोगों को पेट संबंधी किसी भी तरह की परेशानी होती है तो उन्हें काजू से दूर रहना चाहिए. इससे उनको काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसीलिए काजू के सेवन से उनको नहीं करना चाहिए.

उच्च रक्त चाप

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को काजू के लागातर सेवन से बचना चाहिए. इसमें सोडियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है.

unnamed

माइग्रेन

जो भी मरीज माइग्रेन की समस्या से परेशान होते है उनको काजू खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल काजू के अंदर अधिक मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो कि सिर दर्द को पैदा कर सकता है.

पित्त की पथरी

किसी भी व्यक्ति को अगर गॉल ब्लैडर की समस्या होती है तो उनको भी काजू का सेवन करने से बचना चाहिए. इसमें मौजूद ऑक्सलेटेस आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

मोटापा

अगर आप अपने शरीर के वजन से परेशान है और उसको कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है तो आपको काजू का सेवन बंद कर देना चाहिए.

सम्बन्धित खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

आम और काजू की बागबानी कर दोगुना मुनाफा कमा रहे किसान



Share your comments