आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

आलू के छिलके देंगे सेहत को लाभ

KJ Staff
KJ Staff

हरदिन हम और आप जो सब्जी खाते है उसमें आलू सभी का सबसे ज्यादा पसंदीदा होता है। इसीलिए आलू को सब्जियों का राजा कहने से परहेज नहीं किया जा सकता है। ज्यादातर सब्जियों को बनाते समय आलू का बहुतायत इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग आलू के छिलकों को निकालकर फेंक देते है, लेकिन हम आपको बता रहे है कि आलू के छिलके के इस्तेमाल से होने वाले वह बेहतर फायदे जो आपकी सेहत को तंदरूस्त बनाने में काफी सहायक होंगे, उन फायदों को जानने के  बाद शायद ही आप इन आलू के छिलकों को फेकेंगे। तो जानते है आलू के छिलकों से इस्तेमाल होने वाले फायदेः

1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेः आलू के छिलके और आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2. मेटाबॉल्जिम ठीक रखेः आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में पूरी तरह से काफी मददगार होते है, इनको खाने से नर्ब्स को मजबूती मिलती है।

3. एनीमिया से रखे दूरः आलू के छिलके में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो कि शरीर को एनीमिया की समस्या से दूर रखने में काफी सहायक होता है।

4. ताकतः आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है, जो कि शरीर को मजबूती प्रदान करने में काफी ज्यादा सहायक होता है।

5. फाइबरः आलू के छिलकों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि आपके शरीर में फाइबर्स की कमी को दूर करनें में काफी ज्यादा सहायक होता है।इसके साथ ही यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखने का कार्य करता है।

7. वजन कम में सहायकः आलू के छिलके में काफी मात्रा में सोडियम होता है इसके साथ ही यह शरीर में वजन को कम करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

इस तरह से हम यह कह सकते है कि अगली बार जब आप आलू का प्रयोग करेंगे तो इसके छिलके को फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल करने पर ज्यादा जोर देंगे। साथ ही हम भी आपकी सेहत से जुड़ी इसी तरह की अन्य रोचक जानकारियां भी उपलब्ध करवाते रहेंगे।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

English Summary: Potato peels will benefit the health

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News