1. लाइफ स्टाइल

पीपल के पत्तों के ऐसे फ़ायदे जो दिलाएंगे इन समस्याओं से निजात

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

पीपल के पेड़ के बारे में हम सब जानते ही हैं. प्राचीन समय से ही इसे काफी पवित्र पेड़ माना जाता आया है. बड़े -बड़े ऋषि मुनि इसकी छांव में बैठकर घोर तपस्या किया करते थे. लेकिन आज हम पीपल के पेड़ के बारे नहीं बल्कि इसके पत्तों से होने वाले फ़ायदों के बारे में बात करेंगे. जिसके सेवन से आप कई तरह की गंभीर शारीरिक समस्याओं से निजात पा सकेंगे. तो आइये जानते हैं पीपल के पत्तों के फ़ायदों के बारे में...

पीपल के पत्तों के फ़ायदों के बारे में...

गैस या कब्ज़ से निजात

पीपल के पत्तों का सेवन कब्ज या फिर गैस की समस्या में करना बहुत लाभदायक माना जाता है. इसके पत्तों को पित्तव नाशक भी कहा गया है. इसके पत्तों का रस निकालकर रोजाना एक चम्मच सेवन करने से कुछ ही दिनों में इस समस्याओं से निजात पाई जा सकती है.

त्वचा सम्बंधित समस्या से छुटकारा

पीपल के ताजा पत्तों से बना काढ़ा सोने से पहले पीने से दाद, खाज, खुजली और मुहांसों से कुछ ही दोनों में राहत पायी जा सकती है.

घाव भरने में लाभदायक

पीपल के पत्तों का गर्म लेप रोजाना घाव पर लगाने से ज़ख्म कुछ ही दिनों में सूखने लगता है और जलन भी कम होती है.

सर्दी -जुकाम से राहत

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए में भी पीपल काफी ज्यादा लाभदायक होता है. ऐसे में पीपल के पत्तों को सुखाकर मिश्री के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीने से जुकान से काफी राहत मिलती है और आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा पा लेते है.

हकलाने की समस्या का होगा अंत

अगर आप अपने हकलाने की समस्या से परेशान हैं तो आप पीपल के पके हुए फलों को सुखाकर उन्हें मिक्सर की मदद से चूर्ण बना लें फिर शहद के साथ इसका सेवन करे. ऐसा रोजाना करने से आप हकलाने की समस्या से राहत पा लेंगे और आपकी वाणी भी मधुर होगी.

इन घरेलू उपायों को अपनाने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ऐसी ही सेहत सम्बंधित जानकारियां पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें.

English Summary: Benefits of Peepal Leaves that relieve these problems

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News