1. लाइफ स्टाइल

लाल सेब या हरा सेब, आपकी सेहत के लिए क्या है फायदेमंद ?

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

सेहत की बात कोई भी करें तो सेब का नाम अपने आप आ जाता है. अक्सर लोगों को आपने भी कहते सुना होगा कि स्वास्थ्य को सही रखना है, तो सेब खाना शुरू कर दें. निसंदेह सेब फायदेमंद तो है, लेकिन कौन सा सेब आपको खाना चाहिए. मार्केट में तो 2 तरह के सेब देखने को मिलते हैं, हरा सेब और लाल सेब.

लाल सेब और हरे सेब में है अंतर

अब स्वाद की बात करें तो लाल सेब अधिक मीठे होते हैं और हरे सेब में थोड़ा खट्टापन होता है. सेहत के लिहाज से तो किसी को खाने की मनाही नहीं, लेकिन आपके शरीर को किसकी जरूरत सबसे अधिक है. बता दें कि लाल और हरे सेब में सिर्फ रंग और स्वाद का अंतर नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व भी एक दूसरे से काफी अलग हैं.

शुगर के मरीजो के लिए हरा सेब

जिन लोगों को शुगर की शिकायत है, उन्हें लाल सेब की जगह हरा सेब खाना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक हरा सेब पूरी तरह से फाइबर से भरा होता है और लाल सेब की तुलना में इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा बहुत कम होती है.

कमजोरी में खाएं लाल सेब

किसी तरह की बीमारी या कमजोरी में शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स की सबसे अधिक जरूरत होती है, इसलिए ऐसे में हरे सेब की जगह लाल सेब आपके लिए अधिक फायदेमंद है. शरीर को स्वस्थ रखने में एंटीऑक्सीडेंट्स की बड़ी भूमिका है और ये ऊर्जा प्रदान करती है.

छिलके सहित सेब खाना फायदेमंद

कुछ लोग सेब के छिलकों को अलग करके उसका सेवन करते हैं, जबकि छिलकों में बहुत शक्ति होती है और आपकी सेहत के लिए वो जरूरी है. आप कोई भी सेब अगर छिलके के साथ अच्छे से धोकर खाते हैं, तो आपको हार्ट (हृदय), पेट, लिवर जैसी बीमारियां जल्दी नहीं होंगी.

सेहत के लिए वरदान है सेब

सेब में पाया जाने वाला विटामिन्स और मिनरल्स आपके काम करने की क्षमता को प्राकृतिक तौर पर बढ़ा देता है. अगर हर दिन एक सेब का सेवन करते हैं, तो बॉडी का हर पार्ट अपना फंक्शन अच्छे से करता रहता है.

English Summary: what is good for your health green apple or red apple know more about apple colors taste vitamins and health impacts

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News