1. लाइफ स्टाइल

सेब से बनी चाय पहुंचाती है कई फायदे, जानिए इसके लाभ और बनाने का तरीका

Kajal Sharma
Kajal Sharma

सेब हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं. कहा जाता है कि एक सेब रोज खाने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. डॉक्टर भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं, जिससे शरीर को होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ सेब और सेब का जूस ही नहीं बल्कि सेब की चाय भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह बात बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि सेब की चाय भी बनती है, जो कई फायदे पहुंचाती है.

सेब की चाय के फायदे

वजन कम

रोज सुबह 1 कप सेब की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है साथ ही भूख भी कंट्रोल की जा सकती है. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. वहीं इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

इम्यूनिटी बढ़ना

सेब में विटामिन सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भली मात्रा में उपस्थित होते हैं. जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है. वहीं सेब की चाय पीने से आप इंफेक्शन और बैक्टीरियल समस्या से बचे रहते हैं.

बॉडी डिटॉक्स

सेब की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं. यह चाय पीने से न केवल शरीर अंतरिक रूप से दुरुस्त होता है, बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की प्रक्रिया बेहतर होती है

ब्लड शुगर कंट्रोल

सेब की चाय पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है, क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में नेचुरल शुगर भी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. डायबिटिक पेशेंट को सेब की चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

नेगेटिव कैलोरी फ्रूट

आपको बता दें कि सेब एक नेगेटिव कैलोरी फ्रूट है यानी सेब में ना के बराबर ही कैलोरी होती है. इसलिए कहा जाता है कि सेब की बनी चाय कैलोरी बैलेंस करने में मदद मिलती है. जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

हाजमा दुरुस्त

सेब क चाय में अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता हैं. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर से कब्ज की समस्या का निदान करने में सहायक होता है.

ग्लोइंग स्किन

सेब हमारी हेल्थ के साथ हमारी ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद होता है. वहीं सेब की चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को डिटॉक्स करते हैं. जो मुंहासे, पिंपल्स और डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं दूर करने में सहायक होती हैं. वहीं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा मिलती है

कैसे बनाएं सेब की चाय

सेब की चाय बनाना काफी आसान है. 2 लीटर पानी में सेब को काटकर 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसमें चायपत्ती, लौंग और दालचीनी डालकर 2-3 मिनट उबालें. इसके बाद इसे छानकर ठंडा होने दें और बाद में इसमें शहद मिलाकर पी लें. इस चाय को स्टोर करके फ्रिज में भी रख सकते हैं, इसका सेवन अगले 2 दिन तक किया जा सकता है.

सेब चाय शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाती है, इससे आप न सिर्फ अपना वजन घटा सकते हैं बल्कि यह आपको अन्य बीमारियों से बचने में भी मदद मिलती है.

English Summary: Tea made from apple delivers many benefits, know its benefits and how to make it

Like this article?

Hey! I am Kajal Sharma . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News