Lifestyle

गर्मी में अच्छे सेहत के लिए इन नेचुरल कोल्ड ड्रिंक्स का हमेशा सेवन करे

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में आपकी थोड़ी सी भी लापरवाही कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकती है. इसलिए गर्मियों में आप ऐसी सब्ज़ियों, फलों और पेय पदार्थों का सेवन करे. जिनमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व और पानी हों. ऐसे में आइए आज हम आपको ऐसे ठंडे पेय (कोल्ड ड्रिंक्स ) के बारे में बताएंगे। जिनका हर रोज सेवन करके आप पूरी गर्मी शरीर में ठंडक महसूस करेंगे.

नारियल पानी का सेवन

गर्मी में नारियल पानी का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. डायरिया होने  पर, उल्टी होने पर या फिर दस्त होने पर नारियल का पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद रहता है.  पानी की कमी को पूरा करने वाला नारियल काफी ज्यादा लाभकारी पेय पदार्थ है. इसलिए जितना हो सके दिन में इसका सेवन जरूर करे.

आम के पन्ना का सेवन

गर्मियों में आम के पन्ना का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. यह शर्बत कच्चे आम से बनाया जाता है, जो आपके शरीर को लू लगने से बचाता है. इसलिए गर्मियों में रोज़ाना दो गिलास इस आम के पन्ना का सेवन करे, क्योंकि इसके सेवन से हमारी कमजोर पाचन शक्ति ,कब्ज़ और पेट की संबंधी समस्याएं से भी निजात मिलती है.

लौकी के जूस का सेवन

लौकी की सब्ज़ी अधिकतर बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद नहीं होती है. लेकिन आप ये नहीं जानते कि इसमें पानी की अत्यधिक मात्रा होती है जो हमारे शरीर में पानी कि कमी को कम करती है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, सी आदि तत्व पाए जाते हैं. जो कि हमारे शरीर को लाभ पहुंचाने में काफी मददगार है. इसलिए गर्मियों में लौकी के जूस का सेवन काफी लाभकारी है.

सत्तू के जूस का सेवन

सत्तू के जूस का सेवन पेट की गर्मी को शांत करने के लिए काफी उपयोगी है. कई लोग इसका सेवन शक्कर मिला कर तो कुछ लोग नमक और मसाले मिला कर करते है .सत्तू के शर्बत का सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद होता है. 



Share your comments