Lifestyle

वैज्ञानिकों ने बनाई पानी की ऐसी बोतल जिसे आप खा भी सकते हैं

प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए काफी नुकसानदेह है. कई देशों में तो इसे बैन भी कर दिया  गया है. हमारे देश में भी ये ज्यादातर शहरों में बैन  है. लेकिन  भी लोग इसका इस्तेमाल करते ही है. क्या आप जानते है हर साल 38 बिलियन प्लास्टिक की बोतल मिट्टी में मिल जाता है और हमारी धरती को प्रदूषित करता  हैं. जिसके वजह से हमें  कई  प्रकार की समस्याएं भी होती है. क्योंकि, प्लास्टिक एक मात्र ऐसा पदार्थ है जिसे खत्म करना ना मुमकिन है. इसीलिए प्लास्टिक से छुटकारा दिलाने के लिए वैज्ञानिकों ने एकऐसे पदार्थ का खोज किया है. जो प्लास्टिक से बनता है. जिसमें आप पानी भी रख सकते है और खा भी सकते है इससे आपके शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा.

दरअसल यह एक प्रकार का गुब्बारा है. जिसमें आप छेद कर आराम से पानी पी सकते हैं. इसे लंदन की कंपनी ने बनाया है जिसका नाम  "Skipping Rocks Lab" रखा है. इसको बनाने की प्रेरणा कंपनी को प्रकृति से मिली है. क्योंकि प्रकृति तरल पदार्थों को संरक्षित रखने के लिए लिपिड्स (lipids) और प्रोटीन (Proteins) से बने मेम्ब्रेन का ही इस्तेमाल करती है. इस कंपनी को पहले भी कई पुरस्कारों से पुरस्कृत किया है.

सामग्री और उपकरण

यह पदार्थ इन चीज़ों से मिलकर बनता है पानी, 1 ग्राम सोडियम एल्गिनेट, 5 ग्राम कैल्शियम लैक्टेट, बड़ा कटोरा, छोटा कटोरा, हैंड मिक्सर आदि.



English Summary: A bottle of water that scientists can use that you can eat

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in