1. सरकारी योजनाएं

95 रुपए देकर पाएं 14 लाख का कैशबैक, जानिए इसकी पूरी डिटेल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Post Office Scheme

Post Office Scheme

अगर आप निवेश करना चाहते हैं, साथ ही बड़ी राशि के साथ-साथ मनी कैशबैक भी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance) में निवेश करना होगा. आप इस पॉलिसी के तहत रोजाना 95 रुपए का निवेश कर सकते हैं. इस पर कैशबैक के साथ 14 लाख के करीब पा सकते हैं वो भी 20 साल में.

क्या है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी? (What is Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Policy?)

यह पोस्ट ऑफिस का एंडोनमेंट प्लान है, जो कि 15 से 20 साल के लिए होती है. इसमें पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले 3 कैशबैक मिलता है, साथ ही चौथी बार मैच्योरिटी पर बोनस समेत बाकी की राशि मिल जाती है. बता दें कि भारत सरकार ने साल 1995 में रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस योजना की शुरुआत की थी. अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी की परिपक्वता के बाद भी जीवित है, तो उसे धन वापसी का लाभ दिया जाता है. अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो इस मामले में पॉलिसीधारक को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है.

कौन ले सकता है पॉलिसी? (Who can take the policy?)

  • इसका लाभ कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है.

  • इसके लिए न्यूनतम उम्र 19 साल और अधिकतम 45 साल तय की गई है.

  • इस पॉलिसी का लाभ 15 सा 20 साल के लिए लिया जा सकता है.

  • 20 साल की पॉलिसी लेने के लिए धारक की उम्र 40 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

  • अधिकम सम एंश्योर्ड 20 लाख रुपए है.

जानिए पॉलिसी का गणित (Know the math of policy)

अगर 25 साल की उम्र का कोई व्यक्ति पॉलिसी लेना चाहता है, तो 7 लाख रुपए सम एंश्योर्ड के साथ पॉलिसी पीरियड 20 साल होने पर मासिक प्रीमियम 2853 रुपए होगा. इसका मतलब है कि रोजाना 95 रुपए का निवेश करना होगा. इस दौरान 8, 12 और 16वें साल में सम एंश्योर्ड का 20 प्रतिशत मनी कैशबैक के रूप में मिल जाएगा. इसका मतलब है कि 1 लाख 40 हजार रुपए मिलेंगे.

इस तरह 4,20000 रुपए कैशबैक मिल जाएगा. शेष राशि यानी 2,80,000 रुपए के साथ करीब 6,72,000 रुपए बोनस का दिया जाएगा. इस तरह कुल राशि 14 लाख के आसपास होगी.

English Summary: get 14 lakh cashback by paying Rs 95

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News