1. ख़बरें

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

मौजूदा वक्त में लगभग सभी बैंकों की पहुँच ग्रामीण क्षेत्रों तक हो गयी है जिस वजह से ज्यादातर लोगों की दिलचस्पी काफी हद तक पोस्ट ऑफिस की तरफ से हट सी गई है. इसी के मद्देनज़र पोस्ट ऑफिस अब ग्रामीण लोगों का रुझान अपनी ओर खींचने के लिए कई तरह की योजनाएं निकाल रहा है. ऐसे में आइये आज हम आपको इस लेख में पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में संक्षेप में बताते हैं जिसका फ़ायदा उठाकर आप पोस्ट ऑफिस से मोटा ब्याज पा सकेंगे.

दरअसल पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने के कई फायदें हैं. यदि आप हर माह अपनी कमाई में से कुछ पैसे बचाकर पोस्ट ऑफिस के बचत खाता (सेविंग अकाउंट) में जमा करवाते हैं तो इसमें आपको निश्चित रेट पर ब्याज दिया जाता है. अगर आप पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट्स में पैसे जमा करवाते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस 4 प्रतिशत ब्याज प्रदान करेगा. यह ब्याज दर स्मॉल सेविंग स्कीम पर दिया जायेगा. इस सेविंग अकाउंट में आपको कई तरह की स्कीम मिलती हैं. इन्हीं में से एक है “नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स स्कीम”. अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको सेक्शन 80 C के तहत टैक्स बचाने में सुविधा मिलती है और इसमें पैसा बैंकों की तुलना में दोगुना होता है.

अगर आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है-

ब्याज दर (Rate of interest) : अगर आप बचत खाता खुलवाते हैं तो इस पर सालाना 4 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है. ये ब्याज दर चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित किया गया है.

खाता खुलवाने के लिए कम से कम निवेश राशि (Minimum investment for opening an account):  सेविंग अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम निवेश 500 रुपए निर्धारित किया गया है.

न्यूनतम ट्रांजेक्शन (Minimum transaction) : खाताधारक को इस खाते को चलाने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में तकरीबन एक वित्तीय लेनदेन (जमा या निकासी) करने की ज़रूरत होती है.

इनकम टैक्स (Income Tax): पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में मिलने वाले 10 हज़ार रुपए का ब्‍याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री किया गया है.

English Summary: under post office schemes things to know while opening a savings account

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News