1. ख़बरें

Post Office की इस स्कीम में हर दिन 50 रुपए निवेश कर पाएं लाखों !

कोरोना महामारी की वजह से लोग कहीं भी पैसा निवेश करने से डर रहे हैं. इस समय शेयर मार्केट में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) तक को भी सेफ नहीं माना जा रहा हैं.क्योंकि हर किसी की आर्थिक स्थिति पर इस महामारी ने खासा प्रभाव डाला है. जिस वजह से लोग सेफ निवेश के नए - नए ऑप्शन खोज रहे हैं. ऐसे में पोस्ट ऑफिस ने एक बेहतरीन निवेश का ऑप्शन निकाला है. जिसमें अगर आप निवेश करोगे तो आपके पैसे भी सेफ रहेंगे और आपके पैसे की गारंटी के साथ आपको ब्याज दर भी अच्छी प्राप्त होगी.

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post office recurring deposit) खाता छोटी बचत को निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है. यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है. आरडी में न्यूनतम 100 रुपए की राशि का निवेश भी कर सकते है. यहां आपके खाते में जमा किए हुए पैसों पर तय ब्याज दर (Interest Rate) के हिसाब से रिटर्न (Return) देगी. लेकिन इस योजना  में किया गया निवेश आपको भविष्य में बड़ा फायदा पहुंचाएगा.

RD 5 साल में मैच्योर (Mature) होती है अगर आप चाहे तो आवेदन देकर इस योजना को अगले 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. इस योजना की खास बात यह है कि आप इसमें ऑनलाइन इंवेस्ट (online Invest)  कर सकते हैं इसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं होगी. आप अपनी रोजाना 50 रुपए की  बचत से आने वाले कुछ सालों में 4.3 लाख तक का फंड आसानी से जमा कर पाएंगे. अगर आरडी (RD) पर 5.8 फीसद तिमाही पर ब्याज मिल रहा है तो आपको 5 साल की मेच्योरिटी होने पर 1.05 लाख रुपए मिलेंगे और 15 साल की मेच्योरिटी होने पर यही  4.3 लाख रुपए हो जाएंगे.

RD करवाने की कई और खासियत भी है.

पहला इसमें एक सिंगल अकाउंट (Single Account)  में कुल 3 लोग ज्वाइंट हो सकते हैं.

दूसरा इस अकाउंट में नॉमिनी (Nominee) बनाने की भी सुविधा दी जाती है.

तीसरा 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के खाता भी खोल सकते हैं.

चौथा आरडी अकाउंट (RD) में न्यूनतम 100 रुपए  महीना और 10 के गुणक में अधिकतम कितनी भी राशि जमा करवा सकते हैं.

English Summary: Post office Scheme

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News