1. सरकारी योजनाएं

किसानों को Electric Tractor पर 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी, 30 सितंबर से पहले करें बुक

Electric Tractor

आज डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं ऐसे में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर किसानों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. वहीं हरियाणा सरकार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खरीदी पर भी 25 फीसदी की छूट दे रही है. दरअसल, हरियाणा सरकार ने राज्य के 600 किसानों को इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी देने का बड़ा फैसला किया है. इसके लिए किसानों को 30 सिंतबर 2021 के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की बुकिंग करना होगी.

ऐसे मिलेगी छूट

ख़बरों के मुताबिक, अगर 600 से कम आवेदन आते हैं तो सभी किसानों को ई-ट्रैक्टर खरीदने पर यह छूट का फायदा मिलेगा. वहीं यदि आवेदन करने वाले किसानों की संख्या इससे अधिक रही तो लक्की ड्रा के जरिए नाम निकाले जाएंगे. प्रदेश में प्रदूषण रहित खेती को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने यह योजना शुरू की है. 

एक चौथाई खर्च

वहीं माना जा रहा है कि डीजल ट्रैक्टर की तुलना में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर सस्ता भी बढ़ता है. इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का डीजल ट्रैक्टर की तुलना में एक चौथाई ही खर्च आता है. यही वजह है कि ट्रैक्टर निर्माता कई बड़ी कंपनियां अपना इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बाजार में उतार रही है. प्रसिद्ध ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ने भी 25.5 किलोवाट की बैट्री से चलने वाला ई-ट्रैक्टर 'टाइगर' लाॅन्च किया है. इसकी शोरूम कीमत 5 लाख 99 हजार रूपये हैं.

क्या है टाइगर की खासियत

सोनालिका का टाइगर ट्रैक्टर दो टन की ट्राली के 24.93 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने में सक्षम है. वहीं इसकी बैट्री क्षमता भी काफी अच्छी है. एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक ट्रैक्टर चलाया जा सकता है. वहीं हाल ही में मध्य प्रदेश के बुधनी स्थित सेन्ट्रल फार्म मशीनरी एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट में एक नए ई-ट्रैक्टर का प्रदर्शन करते हुए टेस्टिंग की गई.

सीएनजी ट्रैक्टर भी लॉन्च

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बाद अब सीएनजी ट्रैक्टर भी मार्केट में है जिससे खेती का खर्च कम करने में मददगार है. ऐसा माना जा रहा है कि इससे सालाना एक लाख रूपये के ईंधन की बचत की जा सकेगी. हालांकि अब भी किसानों के बीच इलेक्ट्रिक और सीएनजी ट्रैक्टर लोकप्रिय नहीं हो पाए है. वहीं भविष्य में यह कब लोकप्रिय होंगे यह भी कहा नहीं जा सकता है.  

कृषि मशीनरी में हरियाणा का स्थान

हरियाणा भारत के उन राज्यों में शामिल है जहां कृषि मशीनरी का उपयोग बड़े पैमाने पर होता है. एक अनुमान के मुताबिक, हर साल हरियाणा में लगभग 40 हजार ट्रैक्टर की बिक्री होती है. कोलकाता यूनिवर्सिटी के पूर्व रिसर्च स्काॅलर अनुपत सरकार के मुताबिक, पंजाब के बाद हरियाणा में सबसे ज्यादा ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया जाता है.

English Summary: farmers will get 25% subsidy on Electric Tractor, book before September 30

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News