1. कंपनी समाचार

सोनालिका ने लांच किया भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर टाइगर, जानिए कीमत और फीचर

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Sonalika Tiger Electric Tractor

भारत की प्रमुख घरेलू ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ने फील्ड इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर टाइगर लॉन्च किया है. यह भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर है जिसकी शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये है. कंपनी ने विज्ञप्ति जारी करके बताया कि इस ट्रैक्टर को नई उन्नत तकनीकों के साथ यूरोप में डिजाइन किया गया है. इस ट्रैक्टर को देश में प्रदूषण मुक्त और ध्वनिहीन खेती करने के लिए विकसित किया गया है. वहीं इससे डीजल पर होने वाला खर्च काफी बचेगा जिससे खेती लागत भी घटेगी.

कंपनी ने बताया कि सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर डीजल की बजाय अत्याधुनिक IP67 कंप्लेंट 25.5 kW की बैटरी से चलेगा. जो कि इनोवेटिव और हाई क्वालिटी की बैटरी है जिससे एक बार फुल चार्ज करने के 10 घंटे तक ट्रैक्टर को चलाया जा सकता है. साथ ही ट्रैक्टर संचालक को डीजल भराने के लिए पेट्रोल पम्प पर किसी तरह की जद्दोजहद भी नहीं करना पड़ेगी. 

इसकी इलेक्ट्रिक बैटरी ट्रैक्टर के इंजन को जीरो आरपीएम के साथ हाई पावर डेंसिटी और हाई पीकअप टॉर्क प्रदान करती है. ऐसे में यह किसी भी लोड की स्थिति में तेज गति से चल सकता है. सोनालिका समूह के कार्यकारी निदेशक रमन मित्तल ने बताया कि सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर किसान का अच्छा मित्र साबित होगा. यह प्रदूषण रहित और पूरी तरह से वातावरण के अनुकूल है. यह वैश्विक प्रौद्योगिकी चमत्कार है जो अब तक यूरोपीय और अमेरिकी किसानों के पास होता था.

कंपनी के इस नए ट्रैक्टर का निर्माण पंजाब के होशियारपुर में सोनालिका के एकीकृत ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र में किया जाएगा. यह प्लांट रोबोटिक्स और ऑटोमेशन द्वारा संचालित होता है और 2 मिनट के समय में एक नया ट्रैक्टर बन जाता है. टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 2 टन ट्रॉली के साथ काम करता है और इसकी बैटरी को सिर्फ 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है.

English Summary: Sonalika launches India's first electric tractor tiger, know the price and features

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News