Government Scheme

Post Office: पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों में जल्द हो सकता है बदलाव, फिर भी इन योजनाओं में निवेश करना रहेगा बेहतर

post

अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर जानना बेहद जरूरी है. दरअसल, बताया जा रहा है कि 1 अक्टूबर यानि आज से पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों (Post Office Interest Rates 2020) में बदलाव किया जा सकता है. बता दें कि हर 3 महीने में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. इसके बाद पहली तारीख को अगली तिमाही के लिए नई दरें लागू की जाती हैं. इस दौरान ब्याज दरों में कटौती या फिर स्थिर रह सकती हैं. इसके अलावा सरकार दवारा भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है.

पोस्ट ऑफिस में सुरक्षित निवेश (Best Investment Plans)

निवेशकों की पहली पसंद पोस्ट ऑफिस है, क्योंकि यहां की योजनाओं में निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलता ही है. इसके साथ में आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. आप बिना किसी जोखिम के पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ने कई प्रकार की योजनाएं लागू कर रखी हैं, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं. आइए आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ खास योजनाओं की जानकारी देते हैं.

पोस्ट ऑफिस बचत खाता (Post Office Saving Account )

इसके तहत आपको 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. यह एक बचत (Saving Account) होता है, जिसमें ग्राहकों को कम से कम 500 रुपए की राशि रखनी होती है. बता दें कि इससे पहले मिनिमम बैलेंस की सीमा सिर्फ 50 रुपए थी. मगर अब आपके खाते में 500 रुपए नहीं होंगे, तो वित्तीय वर्ष के अंत में 100 रुपए की पेनल्टी देना होगी.

post office

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Fixed Deposit)

इसमें निवेशकों को 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Fixed Deposit) में 1 से 3 साल के लिए 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर होती है. इसके अलाव 5 साल के लिए 6.7 प्रतिशत  की ब्याज दर होती है. इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस में 5 साल की Fixed Deposit पर निवेशकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट दी जाती है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificates)

अपना पैसा सुरक्षित रखने का यह एक अच्छा विकल्प है. इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल तक की होती है. इस पर ब्याज दर 6.8 प्रतिशत दी जाती है. यह ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि होती है.



English Summary: Post office interest rates may change soon

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in