News

Post Office Scheme: हर महीने महज 100 रुपए का निवेश करें और 5 साल बाद पाएं 21 लाख रुपए, जानें क्या है ये स्कीम

Office

अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं  पर पैसा डूबने के डर से रुके हुए हैं तो घबराएं नहीं. क्योंकि डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में आपके पैसे को सुरक्षित रखने और किसी भी अन्य स्रोतों की तुलना में अधिक लाभ देने के लिए कई तरह की लाभकारी योजनाएं (Beneficial Schemes) चलाई जा रही हैं. जिसमें आपकी वर्तमान की छोटी बचत भविष्य में बड़ी हो सकती है और आपको आने वाले समय में बड़ी राहत दे सकती है. पोस्ट ऑफिस द्वारा ऐसी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जहां आप निवेश कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसी ही पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)

यह डाकघर की एक बेहद ही शानदार योजना है. इस योजना में आप कुछ वर्षों में बड़ा पैसा जोड़ सकते हैं. आपका पैसा पोस्ट ऑफिस में पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. इसलिए आप बिना किसी जोखिम के इसमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के लाभ (Benefits of National Saving Certificate)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (National Saving Certificate Scheme) की परिपक्वता अवधि (Maturity Period) 5 वर्ष तय की गई है. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें आप कुछ शर्तों के साथ 1 वर्ष की परिपक्वता अवधि के बाद अपनी खाता राशि निकाल सकते हैं. इसकी ब्याज दरें सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष (Financial Year) की प्रत्येक तिमाही (3 Months) की शुरु में निर्धारित की जाती हैं.

Indian Post

कितना करना होगा निवेश

आप इस योजना में 100 रुपए से भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

कितना मिल रहा है ब्याज

वर्तमान समय की बात करें तो इस योजना में सालाना 6.8 फीसद ब्याज मिल रहा है. इस योजना के तहत, आप आयकर की धारा 80C के अंतर्गत सालाना 1.5 लाख रुपए की टैक्स (Tax) छूट प्राप्त कर सकते हैं.

उदाहरण (Example): यदि आप शुरु में इस योजना में  15 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 6.8 की ब्याज दर (Interest Rate) पर 5 साल बाद 20.85 लाख  रुपए की राशि मिलेगी. इसमें आपका निवेश 15 लाख का होगा, लेकिन ब्याज के रूप में आपको करीब 6 लाख रुपए का लाभ होगा. अगर आप चाहें तो इसे और भी आगे बढ़ा सकते हैं. जिससे आप  और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.



English Summary: Special Post Office Scheme: Invest just Rs 100 per month and get Rs 21 lakh after 5 years, know what is this scheme

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in