1. ग्रामीण उद्योग

Post Office Franchise: 8वीं पास महज 5 हजार के निवेश पर शुरू करें पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी, होगी अच्छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और आप एक ऐसे व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसके द्वारा आप कम निवेश करके अच्छी आय अर्जित कर सकें, तो आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम (Post Office Frenchise Scheme) के लिए आवेदन कर सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्र में 89 फीसद सहित देशभर में 1.55 लाख से अधिक डाकघर हैं, लेकिन बढ़ती आबादी के बीच डाकघर की मांग लगातार बढ़ रही है. हालांकि, भारत में अभी भी कुछ स्थान ऐसे हैं जहां एक भी डाकघर नहीं है. ऐसे में डाक विभाग ने एक फ्रेंचाइजी सेवा शुरू की है जो किसी के लिए भी आय का एक अतिरिक्त स्रोत साबित हो सकती है. इसके लिए 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति अपने राज्य या शहर में पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी को शुरू कर सकता है. यहां तक कि 8वीं पास व्यक्ति भी इस सेवा को शुरू कर सकता है, और यह डाक विभाग द्वारा तय किया गया है.

कितना करना होगा निवेश ?

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी पाने के लिए, आपको 5000 रूपये की सुरक्षा राशि (Security Money) जमा करनी होगी, जिसके बाद पोस्ट ऑफिस आपको आपके काम के अनुसार कमीशन प्रदान करेगा. इसके अलावा, आपको फॉर्म भरकर एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा. इस फ्रैंचाइज़ी को प्राप्त करने के बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट लेख, मनी ऑर्डर, स्टेशनरी आदि जारी कर पाएंगे.

ये भी पढे- 

https://www.google.com/amp/s/hindi.krishijagran.com/rural-industry/new-business-idea-franchisee-of-aadhaar-center-will-be-available-for-free-will-be-earning-well-know-the-whole-process-of-getting-license/

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइज के प्रकार (Types of Post Office Frenchise)

इंडिया पोस्ट एक फ्रैंचाइज़ी योजना के माध्यम से दो प्रकार की फ्रेंचाइजी प्रदान करता है;

  • जिन क्षेत्रों में डाक सेवाओं की मांग है, वहां फ्रैंचाइज़ी आउटलेट्स के माध्यम से काउंटर सेवाएं

  • शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल एजेंटों के माध्यम से डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री.

आयु सीमा (Age limit)

इसके लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल से ऊपर होनी चाहिए.

शैक्षिक योग्यता (Education Eligibility)

आवेदक एक मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना चाहिए.

इसमें मिलने वाली कमीशन

डाक विभाग के फ्रैंचाइज़ी भागीदार बनने पर आवेदक को आउटलेट पर बेची जाने वाली सेवाओं और उत्पादों की बिक्री पर विभाग से कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढे- 

https://hindi.krishijagran.com/news/low-investment-business-ideas-5-business-ideas-like-this-having-higher-profit-in-low-investment/

विभाग द्वारा दिया जाने वाला कमीशन

  • प्रति पंजीकृत पोस्ट आर्टिकल बुक (Per Registered Post Article Booked) पर - 3 रूपये

  • प्रति स्पीड पोस्ट (Per Speed Post) पर - 5 रूपये

  • 100 से 200 रूपये तक के मनी ऑर्डर (Mini.Money Order) पर - 3.50 रूपये

  • 200 रूपये से अधिक मनी ऑर्डर (Max.Money Order) पर - 5 रूपये

  • डाक टिकट, पोस्टल स्टेशनरी, मनी ऑर्डर फॉर्म के लिए - 5 फीसद कमीशन

English Summary: Post office Frenchise: 8th pass start on investment of just 5 thousand, Post office franchise will be good earning, apply this way

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News