MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Post Office Investment Plan: पोस्ट ऑफिस के TDS और NSC में निवेश करने का मौका, जानें दोनों में से कौन सा बेहतर

आज के वक्त में हर कोई पैसे कमाने के साथ-साथ निवेश (Investment) भी करना चाहता है. ताकि उसका भविष्य सुरक्षित और बेहतर बन सके. ऐसे में पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए एक नहीं बल्कि दो-दो इन्वेस्टमेंट प्लान लेकर आया है.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम

इन दिनों हर कोई चाहता है कि वो अपनी कमाई को कहीं सुरक्षित जगह इन्वेस्ट करें, ताकि उसका भविष्य सुरक्षित रह सकें. ऐसे में आपके भविष्य की सुरक्षा की गारंटी पोस्ट ऑफिस लेकर आया है. यह आए दिन अपने ग्राहकों के लिए पोस्ट ऑफिस के कई इन्वेस्टमेंट प्लान लेकर आता रहता है. इसी कड़ी में पोस्ट ऑफिस निवेश करने के दो ऐसे स्कीम प्लान लेकर आया है जहां आप अपने पैसे जमा कर उसकी सुरक्षा की गारंटी ले सकते हैं.

यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस के दो ऐसे स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जो मार्केट जोखिमों  से अलग है और साथ ही आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी देने में मददगार है.

टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit)

पहली स्कीम पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit) है. इस स्कीम के तहत आप अपने खाते को 1 हजार रुपये में खोल सकते हैं. इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि आप इसे नाबालिग बच्चे के नाम पर भी खोले सकते है. इसके तहत 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को खाता खोलने की सुविधा दी जाती है. इस स्कीम में आप 5 साल तक के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office National Saving Certificate)

दूसरी स्कीम नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office National Saving Certificate) हैइस स्कीम के तहत भी आप अकाउंट मात्र 1 हजार रुपये में खोल सकते हैं. वहीं नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में आपको नाबालिग बच्चों के नाम पर खाता खोलने की सुविधा नहीं मिलती है. इस स्कीम में आपको 10 साल तक के लिए अपने पैसे निवेश करने का मौका दिया जाता है.

दोनों स्कीम में समानता क्या-क्या हैं? ( What are the similarities between both the schemes)

आप दोनों स्कीम में केवल 100 रुपये के मल्टीपल में ही इन्वेस्ट कर सकते हैं. साथ ही दोनों स्कीम में आपको सिंगल और ज्वाइंट खाता  खोलने की सुविधा दी जाती है. इसके तहत आप ज्वाइंट खाते में तीन लोगों के साथ मिलकर भी इसे खुलवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Post Office Bharti 2022: पोस्ट ऑफिस के इन 9 पदों पर निकली भर्ती, बिना किसी परीक्षा पाएं सरकारी नौकरी करने का मौका

TDS और NSC में निवेशकों को कितना मिलता है ब्याज (How much interest do investors get in TDS and NSC)

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेशकों को 6.7 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. जबकि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में निवेशकों को 6.8 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. हालांकि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम पर मिलने वाला ब्याज कंपाउंडिग पर मिलता है. वही NSC  के निवेशकों को इनकम टैक्स की धारा 80C के जरिए छूट भी मिलती है. ऐसे में अगर आप भी अपने पैसे को निवेश कर अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो ये मौका आपके लिए ही है.

English Summary: Post Office Investment Plan: Opportunity to invest in post office TDS and NSC, know which one is better Published on: 14 May 2022, 02:18 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News