MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Mandhan Yojana: मात्र 55 रुपए का निवेश और पाएं हर महीने 3 हजार का लाभ, बस करना होगा ये काम

किसानों के लिए खुशखबरी, अब किसानों को केंद्र सराकर देगी हर महीने 3 हजार रूपए की आर्थिक मदद. लाभ उठाने और अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर.

स्वाति राव
स्वाति राव
PM Kisan Mandhan Yojana
PM Kisan Mandhan Yojana

किसानों के आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकर ने कई सरकारी योजनाओं को संचालित किया है ताकि किसानों की आजीविका में अच्छा सुधार हो सके. इन्हीं योजनाओं में से एक पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) है. जिसके तहत किसानों के बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए पेंशन की सुविधा दी जाती है.

पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने 3,000 रूपए की मदद राशी पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है. लेकिन इसके लिए किसानों को पहले कुछ तय रकम जमा करवानी होती है. ऐसे में यदि आप अभी भी पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

कितनी राशि जमा करवानी होगी (How Much Money Will Have To Be Deposited)

यदि किसान भाई की उम्र 18 वर्ष की है तो उन्हें हर महीने 55 रूपए जमा करना होगा. वही अगर उम्र 40 वर्ष है तो इसके लिए 200 रूपए प्रति महीने जमा करने होंगे.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन (How To Register)

  • पीएम किसान मानधन योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा.

  • इसके बाद सेंटर पर किसान को अपने और अपने परिवार की सालाना इनकम और अपने जमीन के दस्तावेज़ जमा करने होंगे.

  • इसके अलावा बैंक अकाउंट की सभी जानकारी देनी होगी.

  • उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को किसानों को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा.

  • इसके बाद पेंशन खाता संख्या दे दी जाएगी.

इसे पढ़िए -प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना: अब सरकार भरेगी आपका प्रीमियम,आज ही करवाएं रजिस्ट्रेशन वरना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

पात्रता (Eligibility)

  • पेंशन योजना वृद्धावस्था संरक्षण के साथ-साथ 2 हेक्टेयर भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों की सामाजिक सुरक्षा के लिए है.

  • 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान पंजीकरण कर सकते हैं और मासिक लाभ ले सकते हैं.

  • पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को सुनिश्चित पेंशन मिलेगी. 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद 3000 प्रति माह और यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो, उनके पति या पत्नी परिवार पेंशन के रूप में 50% पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे. याद रखें, पारिवारिक पेंशन केवल जीवनसाथी पर लागू है.

English Summary: PM Kisan Mandhan Yojana: To get the benefit of 3 thousand rupees every month, just have to do this work Published on: 13 May 2022, 10:28 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News