MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Bihar Student Credit Card Yojana: छात्रों के लिए वरदान साबित हो रही सरकार की यह योजना, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ

Bihar Student Credit Card Yojana के अंतर्गत सभी जरूरतमंद विद्यार्थियों को एक Student Credit Card दिया जाएगा.जिसका इस्तेमाल स्टूडेंट्स अपने शिक्षा संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकेंगे. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Student Credit Card Yojana) की शुरुआत साल 2016 में 2 अक्टूबर यानी गाँधी जयंती के दिन की गयी थी.

प्राची वत्स
प्राची वत्स

महामारी के बाद पढ़ाई के नियमों और समय सूची में बहुत बदलाव देखने को मिला है. समय से परीक्षा ना होने के कारण छात्रों को एडमिशन लेने में भी देरी हो रही है. ऐसे में छात्रों को पढ़ाई जारी रखने में कोई समस्या ना हो इसके लिए सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Yojana) की फिर से शुरुआत की है.

जिसके तहत सभी जरूरतमंद छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता दी जाएगी. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कई छात्रवृत्ति योजनाएं हैं भी शामिल हैं जिसकी मदद से अलग-अलग समय और स्तरों पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी. यह योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी थी. जिसके तहत प्रदेश के सभी छात्र जो स्कूल के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन आर्थिक परेशानियों के चलते ऐसा करने में असमर्थ हैं, इस योजना से उन सभी छात्रों को आगे पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? इससे छात्रों को कैसे और किस प्रकार मदद मिलती है? कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं? कौन इसका लाभ उठा सकता है? आज इन सभी बिन्दुओं पर हम बात करेंगे और जानेंगे इस योजना के बारे में विस्तार से-

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत सभी जरूरतमंद विद्यार्थियों को एक Student Credit Card दिया जाएगा.जिसका इस्तेमाल स्टूडेंट्स अपने शिक्षा संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकेंगे. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत साल2016में 2 अक्टूबर यानी गाँधी जयंती के दिन की गयी थी. इस योजना के अंतरगत बिहार सरकार उन सभी जरुरतमंदों की मदद करती है जो कक्षा 12 पास करने के बाद आगे की शिक्षा लेना चाहते हैं लेकिन आर्तिक परेशानियों के चलते नहीं कर पाते.इक्छुक और योग्य छात्रों को इस योजना के तहत 4 लाख रूपए का लोन सरकार की ओर से दिया जाएगा. यह लोन छात्रों को बहुत कम और सस्ते ब्याज दरों पर दिया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कियोजना के तहत छात्रों को 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा, वहीँ छात्राओं के लिए ये ब्याज दर मात्र 1 प्रतिशत होगा.

स्टूडेंट कार्ड योजना के तहत तुरंत पाएं लोन

जानकारी के लिए बिहार सरकार ने अब तक इस योजना के तहत 86,544 स्टूडेंट्स को Student Credit Card Yojana का लाभ प्रदान कर चुकी है. इसके लिए बिहार सरकार ने1086 करोड़ रुपए की धनराशि अब तक खर्च की है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी विद्यार्थियों को https://www.7nishchayपर जा कर या फिर yuvaupmission.bihar.gov.in की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी जो कुछ इस प्रकार है:-

इसे पढ़िएLadli Laxmi Yojana 2.0 अब बेटियों को कॉलेज में एडमिशन पर सरकार देगी 25,000 रूपए की सहायता राशि

Bihar Student Credit Card Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड

  • माता-पिता के बैंक खाते का छह माह का स्टेटमेंट

  • उच्च शिक्षण में एडमिशन प्रूफ

  • पैन कार्ड

  • शैक्षिक प्रमाणपत्र (10 एंड 12 मार्कशीट)

  • निवास प्रमाण पत्र

  • बैंक अकाउंट की पासबुक

  • विद्यार्थी, माता-पिता और गांरटर में से सभी के 2-2 फोटो

  • मोबाइल नंबर

Student Credit Card Yojana का लाभ लेने के लिए योग्यता

अब तक हमने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी सभी बातोंपर चर्चा की. आइये अब जानते हैं इसकी योग्यता क्या है. यानी किस आधार पर इस योजना का लाभ छात्रों को दिया जाएगा या दिया जाना चाहिए.

  • सबसे पहले तो क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए छात्रों की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए.

  • योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करते समय आवेदक की उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

  • बिहार का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.

  • राज्य या केंद्र द्वारा मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान में एडमिशन हेतु चयन हुआ हो.

  • आवेदक का दाखिला कॉलेज में होना चाहिए.

  • स्कूल जाने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

English Summary: Student Credit Card Yojana, Bihar Government Scheme for students, the government is proving to be a boon for the students Published on: 12 May 2022, 12:19 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News