MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना: अब सरकार भरेगी आपका प्रीमियम,आज ही करवाएं रजिस्ट्रेशन वरना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के नाम से शुरू की गई पेंशन स्कीम को लेकर हरियाणा सरकार ने एक बार फिर अपने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है.जिन किसानों की इनकम सालाना 1.80 लाख रुपए से कम है, उनका प्रीमियम हरियाणा सरकार (Haryana Government) भरेगी.

प्राची वत्स
प्रधानमंत्री मानधन योजना
प्रधानमंत्री मानधन योजना

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के नाम से शुरू की गई पेंशन स्कीम को लेकर हरियाणा सरकार ने एक बार फिर अपने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है.

जिन किसानों की इनकम सालाना 1.80 लाख रुपए से कम है, उनका प्रीमियम हरियाणा सरकार (Haryana Government) भरेगी. हालांकि, हरियाणा से इस योजना के तहत बहुत कम रजिस्ट्रेशन हुआ है.जबकि प्रदेश में बीजेपी की सरकार है.ऐसे में रजिस्ट्रेशन बढ़ाने और किसानों को इसका लाभ पहुँचाने के मकसद से यह दांव प्रदेश में खेला गया है. वहीँ आपको बता दें कि अब यह छूट लेने के लिए किसानों के पास सिर्फ आज का ही वक्त बचा है. इसके लिए 18 जनवरी यानि आज रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, तभी इस योजना का लाभ किसानों को मिलेगा.

किसानों के लिए प्रीमियम की सुविधा (Premium facility for farmers)

प्रदेश में लगभग 18 लाख किसान हैं, लेकिन अब तक किसान पेंशन (Kisan Pension) के लिए सिर्फ 65,697 लोगों ने ही दिलचस्पी दिखाई है. हालांकि, देश भर में 17,96,137 किसान इस स्कीम से जुड़े हैं. दरअसल, इस योजना में किसानों को उम्र के अनुसार सालाना 660 रुपये से लेकर 2400 रुपये तक का प्रीमियम भरना होता है. उसके बाद किसान 60 साल की उम्र होने के बाद 36000 रुपये सालाना पेंशन का पात्र होगा.

सालाना कितना और कब तक भरना होगा प्रीमियम? (How much and for how long will the premium be paid annually?)

अगर 18 साल की उम्र में कोई किसान इस योजना में जुड़ता है, तो महीने का प्रीमियम 55 रुपये या सालाना 660 रुपये लगेगा. यदि किसान की उम्र 40 साल है, तो 200 रुपये प्रति माह के हिसाब से प्रीमियम लगेगा. 

कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक पैसा जमा करना होता है. इसलिए अधिकांश किसान इस योजना में शामिल नहीं होना चाहते. लेकिन आपको बता दें कि लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट (Long Term Investment) के हिसाब से बहुत फायदेमंद है.

राज्य के 10 हजार किसानों को मिलेगा इसका लाभ (10 thousand farmers of the state will get its benefit)

हरियाणा सरकार ने अपने सभी जिला उपायुक्तों को ज्यादा से ज्यादा किसानों (Farmers) को इस स्कीम से जोड़ने को कहा है. फरीदाबाद के उपायुक्त जितेंद्र यादव का कहना है कि जिन किसानों की वार्षिक इनकम 1.80 लाख रुपए से कम है उनका मानधन योजना का प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी. जिसके बाद इस योजना के अन्तर्गत परिवार पहचान पत्र से आय वेरीफाई करने के बाद पूरे हरियाणा में ऐसे लगभग 10 हजार किसान चिन्हित किए गए हैं.इसका फायदा लेने के लिए किसान किसी भी सीएससी केंद्र या अंत्योदय सरल केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

कैसे जमा होगा पैसा? (How will the money be deposited?)

किसान खुद भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए पीएम किसान मानधन योजना के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद प्रीमियम की पहली किस्त का पैसा किसान के खाते से  कटेगा.

इसके बाद राज्य सरकार उतना ही पैसा ऐसे किसानों के बैंक अकाउंट में जमा करवा देगी. आगे का सारा प्रीमियम हरियाणा सरकार जमा करवाएगी. यानि किसान को प्रीमियम की एक भी किस्त नहीं देनी है. किसान आधार नंबर या मोबाइल नंबर द्वारा खुद को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं.

कब शुरू की गई थी स्कीम (When was the scheme started)

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojna) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर 2019  को हुई. इस योजना की शुरुआत झारखण्ड में की गयी थी. जबकि इसके लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) एक महीने पहले 9 अगस्त को ही शुरू हो गया था.

किसानों को इसका पूरा लाभ मिल सके इसको मद्दे नजर रखते हुए योजना की जानकारी पहले ही किसानों तक पहुंचा दी गयी थी. वहीँ, इस प्रीमियम को लेकर सरकार कई सहोलियत भी किसानों को दे रही है. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं, तो आप भी अपना प्रीमियम पीएम-किसान स्कीम के तहत मिलने वाले 6000 रुपये में से सीधे भी कटवा सकते हैं.जितना प्रीमियम किसान देगा उतना ही केंद्र सरकार भी दे रही है.

English Summary: Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana: Now the government will pay your premium Published on: 18 January 2022, 12:13 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News