1. विविध

गैस और पेट फूलने की समस्या का रामबाण इलाज करते हैं ये घरेलू उपाय

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Flatulence

आज के समय में पेट में गैस बनना आम बात हो गई है, लेकिन अगर इसकी वजह से सीने में दर्द होने लगे, तो यह सिर में चढ़ जाती है. इससे उल्टियां होने लगती हैं. यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें कि गैस बनने से पेट फूलने लगता है. 

इससे पाचन संबंधी परेशानी भी होती है. कई लोग गैस बनने पर दवा खाते हैं, लेकिन आप घर में मौजूद चीजों से भी इसका इलाज कर सकते हैं. आप इन घरेलू उपाय से गैस की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

गैस बनने की समस्या में बेकिंग सोडा का उपयोग (Use of baking soda in the problem of gas formation)

अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे पल भर में राहत मिल जाएगी. इसके अलावा कील-मुंहासों, दांतो के पीलेपन, बदबूदार बालों आदि के लिए भी बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है.

गैस बनने की समस्या में हींग का उपयोग (Use of asafoetida in the problem of gas formation)

यह गैस की समस्या में जल्द राहत देती है. अगर आप गैस बनने पर एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं, तो इससे जल्द राहत मिलती है. इसके अलावा हींग का उपयोग दाल-साग को बघारने में होता है, तो वहीं कई रोगों के निवारण में भी यह सक्षम है. इसके सेवन से कफ, वायु दोष नहीं होते हैं. 

गैस बनने की समस्या में काली मिर्च का उपयोग (Use of black pepper in the problem of gas formation)

इसका सेवन करने से न केवल गैस की समस्या खत्म होती है, बल्कि आपका हाजमा भी सही बना रहता है. अगर पेट में गैस बनें, तो दूध में काली मिर्च मिलाकर पी लेना चाहिए. इसके अलावा काली मिर्च का सेवन खांसी और जुकाम से राहत देता है. अगर शरीर पर फोड़ा या फुंसी हो जाए, तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा.

गैस बनने की समस्या में दालचीनी का उपयोग (Use of cinnamon in the problem of gas formation)

इसका सेवन गैस की समस्या को दूर करता है. अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं, तो दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर लें. इस पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करें. इससे गैस की समस्या खत्म हो जाएगी. इसके अलावा दालचीनी का प्रयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करता है.

गैस बनने की समस्या में लहसुन का उपयोग (Use of garlic in the problem of gas formation)

यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर गैस की समस्या में लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर पी लिया जे, तो इससे गैस की समस्या खत्म हो जाती है. इसके अलावा लहसुन के सेवन से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) होने का खतरा कम हो सकता है. इसके अलावा हाई बीपी (Garlic For High BP) में आराम मिल सकता है. 

गैस बनने की समस्या में छाछ का उपयोग (Use of buttermilk in the problem of gas formation)

इसमें काला नमक और अजावइन डालकर पीने से गैस की समस्या से जल्द राहत मिल जाती है. अगर छाछ के गुण की बात करें, तो आयुर्वेद में छाछ के अनेक गुणों के बारे में बताया गया है. इसमें  लघु, मधुर, अम्ल, अग्नि बढ़ाने वाले, स्रोतों (Body Channels) को स्वच्छ करने वाले गुण होते हैं.

English Summary: Home Remedies for Flatulence

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News