1. विविध

लाल मिर्च, चाय पत्ती, काली मिर्च और दूध में मिलावट है या नहीं, इन तरीकों से करें पता

Red Chilli

आमतौर पर लोग खाने को चटपटा और स्पाइसी बनाने के लिए लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब आपको यह पता चले कि आप जिस लाल मिर्च पाउडर का खाने में इस्तेमाल कर रहे हैं वो नकली है तो आपको कैसा लगेगा?  ये मिलावटी लाल मिर्ल पाउडर आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. इसलिए समझदारी इसी में है कि इसका परीक्षण कर लिया जाए यानी आप खुद यह पता कर लें कि आप जिस लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर रहे है वह असली है या नकली. क्योंकि आजकल नकली लाल मिर्च पाउडर बाजरों में बिक रहे है.

Red chillis

नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान

नकली लाल मिर्च पाउडर को बनाने के लिए और इसका वजन बढ़ाने के लिए लकड़ी का बुरादा या भूसी का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आर्टिफिशियल कलर के जरिए लाल मिर्च को रंग दिया जाता है. हालांकि ज्यादातर लाल मिर्च पाउडर में मिलावट के लिए ईंट पाउडर, नमक पाउडर या तालक पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह की मिलावट का पता लगाने के लिए आप एक कांच के गिलास में सादा पानी लें. अब इसमें एक चम्मच मिर्च पाउडर मिलाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर मिर्च पाउडर में मिलावट है तो यह अपना रंग बदल देगा. अगर लाल मिर्च पाउडर में ईंट पाउडर डाला गया है तो पानी का कलर लाल या भूरे रंग का हो जाएगा. लाल मिर्च पाउडर की असली पहचान यह है कि यह पानी में आसानी से घुलता नहीं है. अगर लाल मिर्च पाउडर पानी में पूरी तरह घुल गया है तो इसका मतलब है कि मिर्च पाउडर में मिलावट की गई है.

अलग-अलग पदार्थों की जांच के विभिन्न तरीके

चाय पत्ती की पहचान

चाय पत्ती में नीबू की चार-पांच बूंदें डालें. शुद्ध पत्ती का रंग काला ही रहेगा. अशुद्ध का रंग बदले तो समझो मिलावट की गई है.

काली मिर्च की पहचान

काली मिर्च की पहचान करना है तो इसे पानी में डालें. शुद्ध काली मिर्च पानी में डूब जाएगी, मिलावट वाली है तो ये पानी में तैरने लगेगी.

दूध की पहचान

दूध में हाईड्रोक्लिक एसीड और आयोडीन रसायन की चार से पांच बूंद डालें. यदि उसका रंग डार्क ब्लू या ब्राउन हो जाए तो मान लो उसमें यूरिया या डिटर्जेंट मिला हुआ है. पनीर, मावा, आइस्क्रीम, दही की भी इस तरह जांच कर सकते हैं.

English Summary: Find out if there is adulteration in red chilli, tea leaf, black pepper and milk.

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News