1. लाइफ स्टाइल

सर्दी-खांसी से लेकर वजन घटाने में फायदेमंद है हींग का पानी, मोटापा कम करने में भी कारगर

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade

देश में अधिकतर घरों की रसोई में हींग जरूर मौजूद होता है. भारतीय मसालों में इसका प्रमुख स्थान है. इसका स्वाद और इसकी खुशबू व्यंजनों को लजीज और स्वादिष्ट बना देती है. खाने में हींग का प्रयोग करना पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल, हींग में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए स्वाद के साथ यह हमारी सेहत के लिए भी बेहद ही फायदेमंद है. यह हमारी पाचन शक्ति बढ़ाती है. हींग का पानी पीने के भी बहुत सारे फायदे हैं. यह कई बीमारियों से हमें बचाता है. आइए जानते हैं कैसे तैयार होता है हींग का पानी और यह किन समस्याओं में राहत देता है.

ऐसे बनाएं हींग का पानी

एक चुटकी हींग को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से कई समस्याओं में राहत मिलती है. हींग का पानी तैयार करना बहुत ही आसान है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हींग पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें. रोजाना सुबह खाली पेट पीना बहुत ही फायदेमंद होता है.कक्ष  हींग का पानी भोजन को पचाने में सहायक होता है. यह गैस और बदहजमी को भी दूर करता है.

सर्दी और सिरदर्द में आराम

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण हींग सिरदर्द में राहत देता है. सिरदर्द में एक गिलास हींग के पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसे पीने से सांस संबंधी समस्याएं भी नहीं होती और सर्दी से भी यह बचाव करता है.

खांसी में राहत

एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह सूखी खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों में आराम दिलाती है. छाती में जकड़न और कफ जैसी समस्या में भी यह राहत पहुंचाता है. सांस संबंधी समस्याओं में राहत पाने के लिए हींग, सोंठ और शहद को गुनगुने पानी में मिला कर सेवन करना चाहिए.

वजन घटाने में फायदेमंद

हींग का पानी मेटाबोलिज्म बढ़ाता है, इससे शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता. इस कारण शरीर का वजन घटाने में मदद करता है. हींग शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है और हमें दिल की बीमारियों से बचाता है. हींग का पानी पेट के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करता है.

पीरियड के दर्द में दे राहत

महिलाओं को पीरियड के दौरान होने वाले पेट के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए यह बहुत ही असरदार होता है. यह ब्लड थिनर के रूप में काम करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे पीरियड के दर्द में राहत मिलती है. नियमित रूप से खाली पेट हींग का पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

English Summary: health benefits of hing water or asafoetida home remedies everyday in hindi quick weight loss tips?

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News