1. लाइफ स्टाइल

लॉकडाउन में हो रही है बदहजमी, तो इन चीजों को करें भोजन में शामिल

लॉकडाउन के कारण जीवन ठहर सा गया है. सारा दिन एक ही जगह बैठे रहने के कारण लोगों को अपच (बदहजमी) की समस्या होने लगी है. ऐसे में खानपान में बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही है. इस समय जितना हो सके जंक फूड और मसालेदार भोजन से दूर रहने की जरूरत है. विशेषकर बुजुर्गों को अधिक सचेत रहना चाहिए. चलिए आज हम बताते हैं कि कैसे भोजन में जरा सा बदलाव कर आप अपने आपको लॉकडाउन में भी सवस्थ रख सकते हैं.

दही

अगर आपको अपच, कब्‍ज और पित्‍त की समस्या है, तो दही आपके लिए फायदेमंद है. इसमें जरा सा अजवायन डालकर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. पेट की बीमारियों से अगर आप ग्रसित हैं, तो लॉकडाउन में तले हुए भोजन से परहेज करते हुए डाइट में प्रचुर मात्रा में दही को शामिल करना न भूलें.

केला

अपच की समस्या हो रही है, तो केले का सेवन करें. इसमें मौजूद कार्बोहाईड्रेट की पर्याप्त मात्रा आपके खून में वृद्धि करती है और शरीर को शक्ति प्रदान करती है. वैसे पेट के इंफेक्शन से दूर रहने के लिए भी केला खान बेहतर है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

इस लॉकडाउन में हरी पत्‍ते वाली सब्जियों का सेवन बढ़ा दें. जितना हो सके आयरन युक्त भोजन ही करें. घर में अगर कोई महिला गर्भवती है तो विशेषकर हरी सब्जियों का भोजन ही बनाएं. ये सब्जियां आसानी से पच जाती हैं.

ब्राउन राइस

एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण अपच की शिकायत होना स्वाभाविक है. ऐसे में इससे बचने के लिए ब्राउन राइस का सेवन बढ़ा दें. इसमें पाया जाने वाला घुलनशीन फाइबर रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और शरीर को शक्ति प्रदान करता है.

चुकंदर

जिन लोगों को पाइल्स की दिक्कत है, उन्हें चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा अगर आपको पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी की शिकायत है तो आपको चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए.

English Summary: eat these things in lockdown for good and easy digestion know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News