सर्दियों में लहसुन के हैरान कर देने वाले फायदे

वजन कम करने के लिए निम्बू-शहद का फार्मूला तो जरूर अपनाया होगा चलिए आज लहसुन खाने के अनेक फायदों के बारे बताते है. आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है. कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते है कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा हो या डायबिटीज के मरीज हों, डाइट में लहसुन का सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद है. लहसुन के फायदे के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक विशेषज्ञ भी समझते हैं. यही वजह है कि चिकित्सक अक्सर डाइट में लहसुन के सेवन को फायदेमंद बताते हैं. आइए जानें क्या हैं लहसुन खाने के फायदे.

उच्च रक्तचाप की समस्या में राहत :

लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है. दरअसल लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.जिस से वह अपनी उच्च रक्तचाप जैसी समस्या से छुटकारा पा सके.

नसों में झनझनाहट की समस्या से राहत :

लहसुन खाने से आप नसों की झनझनाहट की समस्या से राहत पा सकते है क्योंकि यह अंदर तक असर करती है. जिस से आपकी दर्द और झनझनाहट दोनों में राहत मिलती है और आप अच्छा महसूस करते है.

 

यहा भी देखे: जाने सर्दियों में क्यों सेहत के लिए ख़ास है सीताफल ?

 

यहा भी देखे: ठंड के मौसम में कॉफी का सेवन है लाभकारी

 

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत :

अगर आपका दिन प्रतिदिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो आप रोज़ाना कच्चे लहसुन का सेवन करे इस से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होने लग जायेगा. जिस से आप पतले तो दिखेंगे ही साथ-साथ बिमारियों से भी छुटकारा मिल जायेगा.

सर्दी और खांसी की समस्या से राहत :

सर्दियों में रोज़ाना लहसुन के सेवन से सर्दी खांसी से निजात तो मिलती है और आप तंदरुस्त भी रहते है.सर्दियों में इसका सेवन बहुत उपयोगी है.

पाचन क्रिया सम्बंधित समस्या से राहत :

खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्छा  रहता है और भूख भी खुलती है.जो की आपके शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखती है जिस से आपको पेट सम्बंधित रोग नहीं होते और आप  स्वस्थ रहते है.

हृदय सम्बंधित समस्या से राहत :

दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है.लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है.इसलिए रोज़ाना सुबह और शाम लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करे, ताकि आप हृदय सम्बंधित हर समस्या से बच सके.

तो देखा आपने लहसुन के अद्भुत फायदों के बारे जो आपको सर्दियों में ठण्ड से तो बचाएगा ही और साथ -साथ आपके स्वस्थ्य को भी हर प्रकार की बिमारियों से निजात दिलवाएगा. ऐसी ही खास जानकारियों से आपको अवगत करवाते रहेंगे.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Comments