क्या दूध को बार-बार उबालकर पीना सही है?

अब तक आप यही मानते होंगे की दूध को उबालकर पीना चाहिए जिससे उसमे उपस्थित सभी सूक्ष्म जीव पूर्णतयः नष्ट हो जाए. दूध उबालकर पीना एक हद तक सही भी है. इसलिए इसे ज्यादतर लोग उबालकर पीते है. लेकिन आप को बता दे कि दूध को बार-बार उबालना भी हानिकारक साबित हो सकता है.

आप दूध से पोषण पाने के लिए लोग भले ही उबालकर पीते है लेकिन हाल में हुए एक शोध से पता चला है की बार-बार दूध को उबालने से उसमे उपस्थित पोषक तत्व नष्ट हो जाते है. ऐसा करने से संभवत: आपको दूध से वे जरूरी पोषक तत्व प्राप्त न हों, जिसके लिए आप दूध का सेवन करते हैं.

अगर दूध में उपस्थित पोषक तत्वों को नुकशान होने से बचना है तो दूध को बार-बार न उबाला जाय. इसके अलावा दूध को उबालते समय एक बात का ध्यान रखे की दूध को 2 से 3 मिनट से ज्यादा देर तक न उबाले। जब दूध आंच पर उबल रहा हो तो उसे चमच्च से हिलाते रहे है. जिससे उसमे उपस्थित पोषक तत्व बचे रहे. एक रिसर्च के अनुसार 17 फीसद महिलाओ को ये नहीं पता है कि बार-बार दूध उबालने से दूध में उपस्थित पोषक तत्व समाप्त हो जाते है. दूसरी तरफ 59 फीसद महिलाये ये मानती है की दूध को उबालने से पोषक तत्वों में बृद्धि होती है और 24 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि दूध को उबालने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

तो अब से दूध को सिर्फ एक ही बार उबालें और अपने बच्चों को इसका पूरा पोषण प्राप्त करने दें। आपकी जरा सी समझदारी बच्चों के जीवनभर के लिए फायदेमंद साबित होगी और आपकी सेहत भी पहले से बेहतर होगी।

Comments