News

ट्रैक्टर से गाय का दूध निकालने का वीडियो हुआ वायरल, पढ़ें पूरी खबर !

आज तक पशुपालकों ने दुधारू पशुओं का दूध निकालने के लिए हाथों या इसके लिए बनी मशीनों का उपयोग किया होगा. मगर आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरानी में डाल देगी. अगर हम आपसे कहें कि क्या आपने कभी गाय का दूध निकालने में ट्रैक्टर के उपयोग किया है, तो आप यही कहेंगे कि कोई ट्रैक्टर से दूध कैसे निकाल सकता है, लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ट्रैक्टर का इस्तेमाल गाय का दूध निकालने में किया जा रहा है. यह तरीका एकदम अलग और नया है.

महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया है. उन्होंने अपने फॉलोअर्स से कहा है कि लोग मुझे इस तरह के क्लिप भेजते रहते हैं कि ग्रामीण इलाकों में लोग कैसे हमारे ट्रैक्टरों का उपयोग करते हैं. हालांकि, यह वीडियो मेरे लिए एकदम नया था. क्या आप यह पता लगा सकते हैं कि उन्होंने यहां क्या चालाकी की है. इसकी वीडियो देखने के लिए आप https://bit.ly/2Xznwsj पर विजिट कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Pashu Kisan Credit Card Scheme: इस राज्य में जारी होंगे 1 लाख क्रेडिट कार्ड, दोगुनी होगी किसानों की आय

मिनटों में पूरी हो जाती है दूध निकालने की प्रक्रिया

इस वायरल वीडियो में इस तकनीक के बारे में एक व्यक्ति ने समझाया है कि हम सिस्टम को उस तरह से सेट कर सकते हैं, जिस तरह से हम चाहते हैं. इसमें आप तेजी से दूध निकालने का विकल्प भी चुन सकते हैं, साथ ही इसे धीमा भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको ट्रैक्टर को चालू करना होगा. हमने वैक्यूम बनाने के लिए एयर सेक्शन को हटा दिया. इसके बाद सेक्शन शुरू किया जाता है. इससे केवल 2 से 3 मिनट में गाय का दूध निकालया जा सकता है.

यूजर्स ने इनोवेशन की तारीफ की

महिंद्रा कंपनी के ट्वीट का जवाब देते हुए कई यूजर्स ने तारीफ की है. यूजर्स इस तकनीक को काफी उपयोगी बता रहे हैं. यह एक अस्थायी वैक्यूम पंप की तरह दिखता है. कहा गया है कि वैक्यूम बनाने के लिए इंजन के एयर सेक्शन या फिल्टर असेंबली में हेराफेरी की गई है, जिससे दूध की मशीन को ऑपरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. बता दें कि आनंद महिन्द्रा इस तरह के इनोवेशन्स को ट्विटर पर शेयर करके रहते हैं,



English Summary: Video viral of buffalo milk extraction technique from tractor, praised by Anand Mahindra

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in