1. ख़बरें

Aadhaar Card Alert! आधार कार्ड से जुड़ी ये 2 सुविधाएं हुईं बंद, पढ़िए लोगों पर पड़ेगा क्या असर?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Aadhar Card

आधुनिक समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) इतना जरूरी दस्तावेज बन गया है कि इसके न होने से आपके कई जरूरी काम रूक सकते हैं. अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) नहीं है, तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि यह एक ऐसा दस्तावेज है, जिसमें कार्डधारक का आवासीय पता होता है, जिसके जरिए लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं का प्रमाण मिलता है.

इतना ही नहीं, होम लोन, पर्सनल लोन आदि लेने के लिए आवेदन करते समय भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत पड़ती है. इसी कड़ी में आधार कार्ड संबंधी एक जरूरी ख़बर आई है.

दरअसल, यदि आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) में किसी तरह की जानकारी की कमी होती है, तो आप बहुत आसानी से उसे अपडेट करा लेते हैं. मगर अब UIDAI ने एक ऐसी घोषणा की है, जो सभी लोगों के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकती है. बता दें कि UIDAI ने 2 खास सर्विस को अगले आदेश तक बंद करने की घोषणा की है.

UIDAI  ने दिया बड़ा झटका

आपको बता दें कि UIDAI ने एड्रेस वैलिडेशन लैटर (Address Validation Letter) के जरिए आधार कार्ड में पता अपडेट कराने और पुराने तरीके से रीप्रिंट (Reprint) की सेवा को बंद कर दिया है. बता दें कि पहले इसके जरिए किरायेदार या अन्य आधार कार्ड होल्डर्स आसानी से पता अपडेट करा पाते थे. मगर अब UIDAI ने अपनी वेबसाइट से एड्रेस वैलिडेशन लैटर से जुड़ा ऑप्शन हटा दिया है.

अन्य तरीके से कराएं अपडेशन

UIDAI का कहना है कि आप किसी अन्य तरीके से अपडेशन करा सकते हैं. बता दें कि पते संबंधित अन्य मान्य  एड्रेस प्रूफ की सूची  https://bit.ly/2UtpQSW है, जिसमें से किसी भी एक पते संबंधित दस्तावेज के जरिए आप अपना पता अपडेट करवा  सकते हैं.

 किसको होगी ज्यादा परेशानी

जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग किराए पर रहते हैं, उन लोगों को आधार कार्ड (Aadhaar Card) में पता अपडेट कराने में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा पते में संशोधन के लिए कोई दस्तावेज नहीं है, तो इस प्रक्रिया में परेशानी आ सकती है.

ये खास सुविधा भी बंद

इसके अलावा UIDAI ने पुराने तरीके से आधार कार्ड री-प्रिंट (Aadhaar Card Reprint) कराने की सुविधा बंद कर दी है. बता दें कि पहले बड़े आकार के आधार कार्ड जारी किए जाते थे, साथ ही उसको रिप्रिंट कराने की सुविधा भी मिलती थी. मगर अब UIDAI प्लास्टिक के PVC कार्ड जारी करता है, जो कि  डेबिट कार्ड की तरह होता है. आप इसे आसानी से अपनी जेब में रखकर घूम सकते है .  

English Summary: uidai has announced the closure of 2 services related to aadhar card

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News