1. ख़बरें

MSP पर गेहूं की खरीद में राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड, जानिए कृषि से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
Wheat

Wheat

भारतीय खाद्य निगम ने रबी विपणन वर्ष 2021 और 2022 के दौरान राजस्थान में MSP पर 23.40 लाख टन गेहूं की खरीद की है. यह राजस्थान में अब तक की सर्वाधिक गेहूं खरीद है. निगम ने राज्य सरकार के साथ मिलकर गेहूं खरीद के निर्धारित लक्ष्य से अधिक गेहूं खरीद कर खरीद का एक नया रिकार्ड बनाया है.

रिफाइनिंग उद्योग होगा प्रभावित

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से आरबीडी पामोलिन और आरबीडी पाम ऑयल के आयात को स्वतंत्र रूप से अनुमति देने के अपने फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया है. उनका कहना है कि इस तरह के फैसले से घरेलू रिफाइनिंग उद्योग खत्म हो जाएगा और इसका किसानों पर गंभीर असर पड़ेगा.

महिला किसान ने खेती से कमाया अच्छा मुनाफा

बिहार के नालंदा जिले की मधु पटेल ने 2005 में 400 ग्राम ओएस्टर मशरूम की खेती शुरू की थी और आज उनका करीब 40 लाख रुपये का कारोबार है. बता दें मधु पटेल ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर से इसकी विधिवत जानकारी लेकर हिमाचल प्रदेश सोलन, सोनीपत और उत्तराखंड के जीबी पंत यूनिवर्सिटी से भी ट्रेनिंग ली है.

सरकार ने वितरित किए धान के बीज

पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तूफ़ान यास से प्रभावित किसानों की मदद करने के लिए राज्य सरकार ने धान के विशेष प्रकार बीज वितरित किए हैं. जिस पर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जिले के प्रगतिशील किसान अरुण मंडल ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी. अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/S_kSv4uq6uc

किसानों ने नष्ट की टमाटर की फसल

सोलन जिले में रॉकस्टार कंपनी के टमाटर ने किसानों के होश उड़ा दिए हैं. पांच महीने से टमाटर में न ही आकार आया है और न ही रंग. टमाटर का बिगड़ा आकार होने से सब्जी मंडी में इसके अच्छे दाम भी नहीं मिल रहे हैं. आढ़ती टमाटर को लेने से साफ इंकार कर रहे हैं. मजबूरन,  किसानों ने इसे तोड़कर खेतों के किनारे फेंक दिया है.

शहद व्यवसाय के लिए बेचने पड़े घर के आभूषण

गोबिंदर सिंह ने नहीं हारी हिम्मत, आज करोड़ों में है कमाई पंजाब के गोबिंदर सिंह रंधावा मधुमक्खी पालन में जाना पहचाना नाम है. उनके जीवन में एक ऐसा भी वक्त आया जब उनके पास अपना बिजनेस चलाने के पैसे नहीं थे. ऐसे समय में उन्हें अपने परिवार के गहने तक बेचने पड़े और आज उनका मधुमक्खी पालन में करोड़ों का कारोबार है.

DIC के साथ हुआ पूसा का करार, बस एक कॉल से होगा, समस्याओं का हल

कंप्यूटर आने के बाद कृषि क्षेत्र एक बडे़ बदलाव का गवाह बना. किसान अब एक फोन कॉल या SMS के माध्यम से कृषि वैज्ञानिकों से जुड़ जाते हैं. इसी दिशा में अब एक और कदम आगे बढ़ाया जा रहा है. दरअसल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के साथ एक करार किया है, जिसके जरिए किसानों को कृषि सलाह दी जा सकेगी.

आयात में तेजी से बौखलाया चाय उद्योग    

घरेलू चाय उद्योग को आशंका है कि चाय के आयात बढ़ने से उनका कारोबार प्रभावित होगा. लेकिन बताया जा रहा है कि चाय का अधिकांश आयात पुन: निर्यात के लिए किया जा रहा है. इसी के साथ व्यापार निकाय यूनाइटेड प्लांटर्स एसोसिएशन ऑफ साउथ इंडिया ने इस पर अपनी चिंता व्यक्त की है. जिसमें UPASI ने कहा कि चाय आयात का बढ़ता आंकड़ा घरेलू चाय क्षेत्र के लिए हानिकारक है.

पहाड़ी राज्यों में होगी भारी बारिश

देश में मॉनसून की रफ्तार पर ब्रेक लगा हुआ है. इस वजह से मैदानी राज्यों में तापमान अधिक हो रहा है, जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि अगले कुछ दिनों तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों को बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा.

English Summary: agriculture news : rajasthan made a record in the purchase of wheat on MSP, know other agriculture news

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News