1. ख़बरें

एनसीडीईएक्स ने कृषि में गुआरेक्स, सोयडेक्स नाम से सूचकांक किए जारी

NCDEX

नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) ने, कृषि जिंस बाजार में दो क्षेत्रीय सूचकांक -- गुआरएक्स और सोयडेक्स-- जारी किये है. दरअसल एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण रास्ते ने एक बयान में कहा, ‘‘सूचकांक के वर्ग में, हमने कृषि जिंस में देश का पहला रिटर्न आधारित कृषि वायदा सूचकांक जारी किया है. गुआरेक्स और सोयडेक्स देश में कृषि जिंस कारोबार में पहले क्षेत्रीय सूचकांक हैं.’’

गुआरएक्स और सोयडेक्स सूचकांक क्या है? (What is GuarX and Soydex Index?)

गुआरेक्स एक रिटर्न आधारित सूचकांक (return based index) होगा जो कि गुआर सीड और गुआर गम रिफाइंड के वायदा अनुबंध के मूल्य में होने वाले उतार-चढ़ाव पर आधारित होगा. इसी प्रकार सोयडेक्स सोयाबीन और रिफाइंड सोया तेल के वायदा अनुबंध में आने वाले उतार -चढ़ाव पर आधारित होगा.

खबरों के मुताबिक, दोनों सूचकांक को लेकर एनसीडीईएक्स ने कहा है कि,  इन दोनों सूचकांक में वायदा कारोबार को आने वाले दिनों में शुरू किया जायेगा. शुरुआत में ये दोनों सूचकांक कृषि जिंस एक्सचेंज की वेबसाइट (Website of Agricultural Commodities Exchange) पर उपलब्ध होंगे और यह केवल गुआर कम्पलेक्स और सोय कम्पलेक्स के प्रदर्शन का मापन करेंगे.

एनसीडीईएक्स क्या है? (What is NCDEX?)

एनसीडीईएक्स यानि नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज, भारत का ऑनलाइन कमोडिटी ट्रेडिंग एक्सचेंज (वस्तुओं के विनिमय का कारोबार) है, जो विशेषरूप से कृषि उत्पादों में व्यापार के लिए बनाया गया है. यह वायदा व्यापार के मूल्य और संख्या के संदर्भ में, एनसीडीईएक्स एमसीएक्स से दूसरे स्थान पर आता है.

हालांकि, इसका मुख्यालय मुंबई में है, यह देश भर में स्थित अपने कई कार्यालयों के माध्यम से काम करता है. इसके अलावा, यह कृषि वस्तुओं पर कुल व्यापार का 75-80 प्रतिशत नियंत्रित करता है.

English Summary: ncdex issued indices in the name of Guarex, Soydex in the agriculture sector

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News