1. ख़बरें

गाय और भैंस समेत सभी मवेशियों के लिए प्रदान की जाएगी 24x7 हेल्पलाइन सेवा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Agriculture News

आप सभी ने हेल्पलाइन सेवा के बारे में जरूर सुना होगा. ये हेल्पलाइन सेवा स्वास्थ्य, आपदा, चाइल्ड, महिला, कस्टमर केयर और किसान आदि के लिए प्रदान की जाती है. मगर कर्नाटक सरकार ने एक नई पहल की है, जिसके तहत अब गाय-भैंस समेत अन्य तरह के मवेशियों के लिए भी 24x7 हेल्पलाइन सेवा प्रदान की गई है. इसके तहत कर्नाटक में मवेशियों के लिए पहला ‘वॉररूम’ बनाया गया है.  

पशु कल्याण वॉररूम की शुरुआत

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पशु कल्याण वॉररूम की शुरुआत की है. इसके जरिए दूध उत्पादन, डेयरी प्रॉडक्ट्स, पशुपालकों तक पहुंच सकेंगे. इसके साथ ही मवेशियों के स्वास्थ्य व उत्पादकता में सुधार किया जा सकेगा. इसके अलावा राज्य सरकार बीमारी, प्राकृतिक आपदा, मानव जनित नुकसान और क्रूरता जैसे मामलों में मवेशियों को सुरक्षा प्रदान करेगी.

हफ्ते के सातों दिन काम करेगी हेल्पलाइन

राज्य सरकार द्वारा बनाया गया वॉररूम पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा आयुक्तालय (CAHVS) में स्थापित किया गया है. इस वॉररूम को लगभग 45 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है. खास बात यह है कि यह हेल्पलाइन हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे काम करेगी.

सोशल मीडिया से कर सकेंगे शिकायत और सवाल

अगर किसी को पशुओं के संबिधत शिकायत और सवाल करने हैं, तो वह पशु कल्याण हेल्पलाइन में टेलीफोन के अलावा, वॉट्सऐप, ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ईमेल की मदद ले सकते हैं. इसके साथ ही पशुओं से जुड़े मसलों पर सुझाव प्राप्त कर सकते हैं. इतना ही नहीं, दैनिक आधार पर विभाग की वेवसाइट पर आंकड़े भी प्रकाशित किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का कहना है कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में पशुपालन अहम योगदान है. ऐसे में वॉररूम से दुग्धपालकों और पशुपालकों की समस्या का समाधान होगा. इसके साथ ही व्यवसाय में तेजी आएगी.

English Summary: helpline service started for cow and buffalo

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News