1. ख़बरें

नेफेड ने गुरुग्राम में खोला अपना पहला ग्रॉसरी स्टोर नेफेड बाजार

Nafed Bazaar

Nafed Bazaar

विभिन्न कृषि जिंसों की खरीद, प्रसंस्करण, वितरण, निर्यात एवं आयात में जुटी केंद्र सरकार की संस्था भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मर्यादित (नेफेड) ने तिरुपति कोऑपरेटिव के साथ मिलकर गुरुग्राम, हरियाणा में अपना पहला ग्रॉसरी स्टोर नेफेड बाजार खोला है.

नेफेड के चेयरमैन डॉ. बिजेंदर सिंह ने नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा और कृषक भारती लिमिटेड (कृभको) के चेयरमैन डॉ. चंद्र पाल सिंह के साथ स्टोर का उद्घाटन किया. इस अवसर पर सिक्किम सरकार की निवेश आयुक्त सुश्री मृणालिनी श्रीवास्तव भी मौजूद थीं.

नेफेड के चेयरमैन डॉ. बिजेंदर सिंह ने स्टोर का उद्घाटन करते हुए कहा, “नेफेड का 20 से अधिक ग्रॉसरी स्टोर का नेटवर्क है और गुरुग्राम में तिरुपति कोऑपरेटिव के साथ गठबंधन में यह पहला स्टोर है. नेफेड की इस वित्त वर्ष के अंत तक देश के विभिन्न भागों में नेफेड बाजार के नाम से ही फ्रैंचाइज मॉडल पर और भी स्टोर खोलने की योजना है. स्टोर का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और कृषि उत्पादों को सीधे खुदरा बाजार में ले जाना है.”

नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव चंद्रा ने इस अवसर पर कहा, “नेफेड ने फ्रैंचाइज मॉडल के अंतर्गत खुदरा ग्रॉसरी आउटलेट स्थापित करने की योजना बनाई है. नेफेड बाजार के नाम से इस समय कंपनी के दस खुदरा आउटलेट – आठ दिल्ली में और दो शिमला में – हैं. इन सभी का स्वामित्व कंपनी के ही पास है. नेफेड अस्पतालों, होटलों और सरकारी विभागों को ग्रॉसरी उत्पादों की संस्थागत बिक्री भी करता है. नेफेड शुरुआत में दिल्ली और आसपास के शहरों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है, जहां पहले से ही उसकी आपूर्ति श्रृंखला तैयार है. बाद में वह दूसरे शहरों मं  जाएगा. इसका लक्ष्य अंत में पूरे देश में विस्तार करने का है.”

तिरुपति कोऑपरेटिव की अध्यक्ष सुश्री शिल्पी अरोड़ा ने कहा, “गुरुग्राम में नेफेड बाजार उत्तराखंड की महिला सहकारी समिति की पहल है और नेफेड तथा तिरुपति कोऑपरेटिव का प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया स्टोर है. हम देश के विभिन्न भागों में नौ और स्टोर खोलेंगे. हमारे कर्मचारियों में ज्यादातर महिलाएं और दिव्यांग होंगे. इनमें बिकने वाले उत्पादों में दालें, चावल, जैविक खाद्य उत्पाद, चाय की विभिन्न किस्में, हेल्थ फूड, मसाले, अचार और देश के विभिन्न भागों से अन्य सभी ग्रॉसरी ब्रांड शामिल होंगे. ”

सुश्री अरोड़ा ने कहा, “स्टोर ने आरंभिक छूट की कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें सेना और पुलिस बल के सभी कर्मियों के लिए तीन प्रतिशत छूट, 1000 रुपये की खरीद करने वाली पहली 100 महिलाओं को कपड़े का एक बैग तथा 1 किलोग्राम मुफ्त चीनी शामिल है. 31 जुलाई, 2021 तक 1000 रुपये की खरीद पर सभी ग्राहकों को 1 किलो चीनी मुफ्त मिलेगी.” 

English Summary: nafed opens its first grocery store in Gurugram Nafed Bazaar

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News