1. ख़बरें

ई-मार्ट के जरिए किसान घर बैठे बेच सकेंगे फसल, जानिए कृषि से संबन्धित अन्य बड़ी खबरें

Microsite

Microsite

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के किसान अब ई-मार्ट के जरिए घर बैठे अपनी फसल को देश के किसी भी कोने में बेच सकते हैं. लेकिन इसके लिए किसानों को जन सुविधा केंद्र जाकर पंजीकरण कराना होगा. जो कि निशुल्क है. यह सुविधा किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है. बता दें कि अब तक जिले के 500 से अधिक किसान पंजीकरण करवा कर लाभ ले रहे हैं.

कृषि जागरण ने Coromandel के MICROSITE का किया शुभारंभ

कृषि जागरण ने आज Digital Empowerment of Farmers वेबिनार का आयोजन किया और साथ ही साथ कृषि जागरण की नई पहल MICROSITE of Coromandel International लिमिटेड का उद्घाटन Coromandel के EVP और Business Head, N K Rajavelu द्वारा किया गया.

कृषि वैज्ञानिक ने तैयार की गेहूं की 20 नई किस्में

इंडियन सोसाइटी ऑफ जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग की तरफ से फेलोशिप मिलने के बाद कुशीनगर के कृषि वैज्ञानिक वैभव ने देश के विभिन्न क्षेत्रों की जलवायु के अनुरूप गेहूं की 20 नई प्रजातियां विकसित की है, जिससे पैदावार में वृद्धि होगी और लागत भी कम आएगी.

बालकनी में उगा डाले खास किस्म के सेब

बेंगलुरु के 57 साल के विवेक विलासिनी जो कि पेशे से एक आर्टिस्टर और फोटोग्राफर हैं,  उन्होंने बालकनी में ही सेब उगा डाले और इतना ही नहीं विवेक 300 प्रकार के फल भी उगा चुके हैं, जिसमें एवोकाडो की 6 वैरायटीज और खट्टे फलों की 40 वैरायटीज शामिल है.

BJP के राज में सड़कों पर किसान: अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट के जरिए कहा है कि BJP ने किसानों की आय दोगुना करने का वादा किया था, लेकिन आज BJP ने किसानों को सड़कों पर ला दिया है. इस पर पलटवार करते हुए BJP विधायक श्रीकांत कटियार ने कहा है कि सरकार किसानों के प्रति पूरी तरह सजग है और आय दोगुना करने के लिए भी हर संभव प्रयास कर रही है.

पूसा ने विकसित की पनीर और गुलाब जामुन बनाने की नई विधि

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय,  पूसा के वैज्ञानिकों ने मशरूम से पनीर और गुलाब जामुन बनाने की विधि विकसित की है. जिस पर University  के ही Advance Center of Mushroom Researcher  और प्रोफेसर Dr Dayaram  ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी है. आइए जानते हैं. उन्होंने इस नई विधि के बारे में क्या कुछ कहा...जानने के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/zT7j4VRV4xo

25 जून को आयोजित होगा VOICE OF BASAI

VOICE OF BASAI BY Krishi Jagran 25 जून को शाम 6 बजे Krishi Jagran के Facebook Page पर लाइव होगा, जिसमें ट्रेडकॉर्प रोवेनसा के Country Head D.M Badola  Abiotic Stress Management Through Tradecrop Rovensa पर कृषि जागरण के Associate Editor, विपिन सैनी के साथ चर्चा करेंगे.

25 जून को आयोजित होगा FTB प्रोग्राम

कृषि जागरण सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक "फार्मर द ब्रांड" प्रोग्राम भी है, जो 25 जून को Krishi Jagran के Facebook State Pages पर Live होगा, जिसमें किसान अपने Brand से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे.

English Summary: agriculture news: farmers will be able to sell crops sitting at home through e-mart

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News