1. ख़बरें

किसानों को फसलों के नुकसान होने पर मिलेगा सीधे मुआवजा- कृषि मंत्री बादल पत्रलेख

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Crop Insurance

Crop Insurance

झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Agriculture Minister Badal Patil) एक किसान सम्मान समारोह में शामिल हुए, जिसमें उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के राज्य के किसानों के लिए जल्द एक खास नीति बनेगी.

इसकी शुरुआत खूंटी जिले से होगी, जिसका अनुसरण पूरा राज्य करेगा. इस दौरान कृषि मंत्री ने फसलों के नुकसान होने पर किसानों के खाते में सीधा मुआवजा देने की बात कही है. इसके साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा देने की भी बात कही है.

इसके अलावा झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Agriculture Minister Badal Patil) ने कहा कि जब किसान फसल का ज्यादा उत्पादन करते हैं, तो उन्हें बाजार में फसल का सही दाम नहीं मिलता है, इसलिए फसल को औने-पौने दामों में बेचना पड़ता है. मगर अब झारखंड के किसानों की इस समस्या का समाधान किया जाएगा. कृषि मंत्री ने कहा कि झारखंड सरकार किसानों की इस समस्या का समाधान करने की तैयारी कर रही है.

कृषि मंत्री ने कहा कि खूंटी में सबसे ज्यादा जिज्ञासु किसान हैं, इसलिए नई नीतियों को यहां से लागू किया जाएगा. इसका पूरा राज्य अनुसरण करेगा. इस दौरान कृषि मंत्री ने पूर्व की सरकार पर भी निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि राज्य की पिछली सरकार में किसानों ने फसल बीमा कराया, जिसको 3 साल बीत गए हैं, लेकिन अभी तक किसानों को किसी तरह का लाभ नहीं दिया गया है. बीमा कंपनियों को 482 करोड़ रुपए को दिया गया, जिसके बदले किसानों को मात्र 79 करोड़ रुपए ही मिले हैं. इस वजह से अब झारखंड की सरकार किसानों को फसलों के नुकसान होने पर सीधा मुआवजा देगी. इसके अलावा  जैविक खेती को भी बढ़ावा देगी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो अब तक किसानों के लिए 39 सिंचाई कूप, 2 चेकडैम, 37 तालाब का निर्माण किया जा चुका है. इसके अलावा किसानों को 28 लिफ्ट सिंचाई की सुविधा, 79 पंप सेट उपलब्ध कराए गए हैं, तो वहीं लगभग 1147 एकड़ भूमि को कृषि योग्य बनाया गया है. बता दें कि किसान सम्मान समारोह में कृषि से संबंधित कई स्टाल भी लगाए गए. इस मौके पर कृषि मंत्री के साथ जयंतो चौधरी, अजय कुमार दुबे, अमित कुमार महतो, अमित शेखर, विकास गुप्ता, कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामकृष्ण चौधरी, पूर्व विधायक कालीचरण मुंडा, नईमुद्दीन खां समेत कई प्रमुख लोग उपस्थित थे.

English Summary: Government of Jharkhand will give direct compensation to farmers on loss of crops

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News