1. ख़बरें

SBI की इस स्कीम में हर महीने 1000 रुपए जमा करके पाएं 1.59 लाख रुपए, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Recurring Deposit

Recurring Deposit

देश के सबसे बड़े बैंक में भारतीय स्टेकट बैंक (State Bank of India/ SBI) का नाम सबसे पहले आता है. एसबीआई समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई खास स्कीम लेकर आती रहती है. इसी कड़ी एसबीआई द्वारा आम जनता को धन की बचत करने का एक शानदार मौका दे रही है.

दरअसल, एसबीआई रिक्यूकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit /RD) स्कीम के तहत नियमित मासिक जमा के जरिये धन बचाने का मौका दे रही है.  बता दें कि एसबीआई आरडी म्यूआचुअल फंड एसआईपी की तरह ही निवेशकों को लघु बचत के जरिये एक निश्चित अवधि में बड़ी धनराशि की बचत करने में मदद कर रही है.

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक...

  • एसबीआई आरडी पर 3 से 5 साल की अवधि के लिए 5.3 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा.

  • 5 साल से अधिक के लिए 5.4 प्रतिशत ब्याज मिलता है.

  • अगर निवेशक वरिष्ठ नागरिक है, तो उसे 0.80 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. यह सुविधा सीनियर सिटीजन स्कीम के तहत 50 आधार अंक और स्पेशल सीनियर सिटीज स्कीम के तहत 30 आधार अंक पर दी जाएगी.

  • इसी तरह 5 साल से अधिक अवधि के लिए निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिकों को 6.2 प्रतिशत तक का ब्याज की सुविधा मिलेगी.

किस्त न जमा करने पर लगेगा जुर्माना

जानकारी के मुताबिक, अगर आप एसबीआई आरडी में मासिक किस्त का भुगतान नहीं करते हैं, तो आप पर  जुर्माना भी लगाया जाएगा. बैंक की मानें, तो 5 साल और इससे कम परिपक्वता अवधि वाले खाते पर प्रति 100 रुपए पर 1.50 रुपए प्रति माह के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही 5 साल से अधिक अवधि के लिए जुर्माने की दर 2 रुपए प्रति 100 रुपए मासिक तय की गई है. अगर आपने 6 महीने तक लगातर किस्त जमा नहीं की है, तो एसबीआई आरडी खाता अपने आप बंद हो जाएगा. इसमें जमा राशि खाताधारक को लौटा दी जाएगी.

उदाहरण के लिए मान लीजिए, एक निवेशक है, जिसकी उम्र 60 साल से कम है. वह एसबीआई आरडी में 10 साल के लिए हर महीने 1 हजार रुपए जमा करता है. उस एसबीआई आरडी पर 5.4 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्याज मिल रहा है. मदर ध्यान रहे कि जब एसबीआई आरडी अकाउंट खोला जाता है, तब जो ब्याज दर तय की जाती है, आपको वही ब्याज दर जारी रखना होता है. इसमें बीच में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता है. इस तरह 120 महीने के लिए हर महीने एसबीआई आरडी में 1 हजार रुपए जमा करने पर 5.4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज के हिसाब से परिपक्वता पर 1,59,155 रुपए रिटर्न किए जाते हैं.

English Summary: Get Rs 1.59 Lakh by depositing Rs 1000 in SBI scheme every month

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News