Government Scheme

जानें ! बैंक अकाउंट को प्रधानमंत्री जन-धन योजना खाता में तब्दील करने का तरीका, 3 महीने तक हर महीने आएंगे 500 रुपए

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गत माह कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रूपए के पैकेज का घोषणा की थीं. उन्होंने कहा था कि सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की सहायता करेगी. वित्त मंत्री के कहें मुताबिक सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम से 1 लाख 70 हजार करोड़ रूपए का पैकेज जारी हो चुका है. इसी योजना के तहत देश की तकरीबन 20 करोड़ महिलाओं को जून तक हर महीने 500 रूपए जनधन खाते में दिए जाएंगे. 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद लॉन्च हुई इस योजना के तहत यह योजना बनाया गया था कि सभी सरकारी योजनाओं की राशि को डायरेक्ट ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता खुलना चाहिए. जीरो बैलेंस पर खुलने वाले जनधन खातों के जरिए ही गैस सब्सिडी से लेकर तमाम योजनाओं का पैसा सरकार ट्रांसफर करती है.

जीरो बैलेंस पर खाता

जनधन खाता के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रूपए के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं. जन धन खाता योजना के तहत अबतक देशभर में 38 करोड़ से ज्यादा खुल चुका है. वहीं लॉकडाउन में मोदी सरकार ने इन खातों में सहायता राशि भी भेजनी शुरू कर दी है. फिलहाल जनधन खाता के कई फायदे हैं और इसे खुलवाना भी आसान है. अगर आपके पास पुराना सामान्य खाता है तो उसे भी जनधन खाता में बदलवा सकते हैं.

बैंक अकाउंट को जनधन खाता में कैसे बदलें

अगर आपका कोई पुराना बैंक खाता है जिसे आपने जनधन योजना के तहत नहीं खुलवाया तो इसे इस जनधन खाता में बदलवाना आसान है. इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

अगर नया खाता खोलना हो

अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा. उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी. डॉक्यूमेंट में आधार नंबर, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, जॉब कार्ड नंबर, किसान क्रेडिट कार्ड वैलिड होंगे.

जनधन खाता खुलवाने का तरीका (How to open Jan Dhan account)

अगर कोई महिला जनधन खाता खुलवाना चाहती है तो वह निम्न नियमों का पालन करें-  

जनधन खाता खुलवाने का फॉर्म (Jan Dhan Account Opening Form)

प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए आप प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/hi-home  या फिर किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. और आवेदन कर सकते है. बैंकों की शाखाओं पर भी इसके फॉर्म उपलब्ध हैं.

जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required to open Jan Dhan account)

जनधन खाता खुलवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट,पैन कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड या केंद्र सरकार की तरफ से जारी कोई भी दस्तावेज मान्य है.

KYC डिटेल

जनधन खाता के लिए आपको सिर्फ एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ देना होगा और फॉर्म भरकर देना होगा. इस खाता को खुलवाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना है और मिनिमम बैलेंस का भी कोई नियम नहीं है. हालांकि अपनी तरफ से आप राशि जमा करना चाहें तो कर सकते हैं.

फॉर्म और दस्तावेज

भरा हुआ फॉर्म भरने और जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद आप अपनी किसी नजदीकी बैंक पर जा सकते हैं. दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद आपका खाता खुल जाएगा.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत किसका खुलेगा खाता (Whose account will be opened under Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चों का भी खाता खुल सकता है. एक परिवार में सिर्फ एक खाते पर ही 10,000 रूपए के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलती है.



English Summary: How to convert bank account into Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana account, 500 rupees will come every month for 3 months

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in