Government Scheme

बिना गारंटी यह बैंक दे रहा है किसानों को 5000 से 1,00,000 रुपए तक का लोन, पढ़िए पूरी खबर

यदि आप किसान हैं या फिर खेती बाड़ी के किसी कारोबार से जुड़े हैं और नकदी की समस्या का सामना कर रहें है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि इस लॉकडाउन में किसानों को आसान दरों पर कृषि कार्य के लिए लोन मिल रहा है, वो भी बिना किसी सिक्योरिटी के या फिर यूं कहें कि बिना कुछ गिरवी रखें.

बता दें कि भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैक ‘पंजाब नेशनल बैंक’ इस लॉकडाउन में किसानों की सहायता के लिए कुछ योजनाएं लेकर आया है. जिसमें आवेदन करने के कुछ ही दिनों बाद लोन मिल जाएगा. बता दें कि  बैंक ने व्यक्तिगत और स्वयं सहायता समूहों के लोगों के लिए ही इस प्रकार की योजना लांच की है और योजना का नाम स्वयं सहायता समूह कोविड तत्काल सहायता ऋण है.

बैंक द्वारा इस योजना का चलाने का उद्देश्य

कृषि से संबंधित सभी आपातकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसान समुदाय (मौजूदा उधारकर्ताओं) को तत्काल ऋण जिससे उनकी कृषि गतिविधियां और घरेलू आवश्यकताएं पूरी हो सकें.

कितना मिलेगा लोन

किसानों व स्वंय सहायता समूहों को 5000 से 1,00,000 रुपए तक का लोन मिलेगा. हालांकि किसानों को इस लोन लेने के तिथि से 3 साल के अंदर भुगतान करना पड़ेगा. लोन केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका पीएनबी में पहले से एकाउंट होगा.

इन किसानों को मिलेगा लाभ

बता दें कि  बैंक द्वारा उक्त दिया जा रहा लोन केवल छोटे और गरीब किसान ही ले सकते हैं, क्योंकि लॉकडाउन के कारण इनको अपने परिवार का भरण-पोषण करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस खबर के बारे में और अधिक जानकारी के लिए https://www.pnbindia.in/covid-schemes.html लिंक पर विजिट करें. या फिर 1800 180 4400 नम्बर पर फोन करें .



English Summary: pnb bank is giving a loan of five thousand to one lakh rupees to farmers without guarantee

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in