आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

FPO को मिलेगा 2 करोड़ का लोन, जानिए कृषि जगत को लेकर और क्या फैसला लिया गया है?

राष्‍ट्रीय कृषि कार्यबल ‘द इंस्‍टीट्यूट ऑफ कॉस्‍ट एकाउंट्स ऑफ इंडिया द्वारा ‘कृषि लागत प्रबंधन’पर आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 6865 करोड़ रुपए खर्च करके 10 हजार एफपीओ बनाए जा रहे हैं. इसी के साथ इन्हें 2 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जा रहा है. इसकी ब्याज में भी छूट प्रदान की जा रही है.

CSC ने Agriculture Platform किया Launch

CSC Agriculture platform बीते रविवार को CSC Facebook Page पर Launch किया गया जिसमें Speaker  Dr. Dinesh  Tyagi, Managing Director, CSC SPV,  Sanjay Kumar Rakesh,  Chief Executive Officer CSC SPV और Krishi Jagran & Agriculture World  के Editor-in - Chief M.C Dominic  शामिल थे, तो वहीं इस कार्यक्रम में कृषि क्षेत्र की Live और Living Condition को Improve करने पर चर्चा की गई इस संबंध में CSC के Chief Executive Officer Sanjay Kumar Rakesh  ने आगे क्या कुछ कहा आइए जानते हैं-

RBI Annual Report  के अनुसार गेहूं-चावल के दाम में रहेगी नरमी!

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने अपने सालाना रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि दाल और एडिबल ऑयल जैसे फूड आइटम्स के भाव में तेजी बनी रहेगी, तो वहीं इनके भाव बढ़ भी सकते हैं. इसी के साथ वित्तीय वर्ष 2020 और 2021 में बंपर उत्पादन के चलते अनाज के भाव में नरमी आ सकती है.

राकेश टिकैत ने किया 'शर्त' का ऐलान

तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में टीकरी, सिंधु और गाजीपुर बॉर्डर पर लगभग 6 महीने से धरना प्रदर्शन जारी है. ऐसे में कृषि कानून विरोधियों को संबोधित करते हुए भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अब कृषि विरोधी धरने में आने वालों का रजिस्ट्रेशन होगा. इसके लिए समिति की ओर से तैयारीयां भी की जा रही है. किसान चाहे पंजाब से आए या फिर यूपी अथवा अन्य राज्य से सबको नियमों का पालन करना होगा.

कंपनी उपलब्ध करा रही किसानों को बेहतर बाजार

भोपाल की मध्य भारत कंसोर्टियम ऑफ फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी, किसानों को बेहतर बाजार से जोड़ने का काम कर रही है और ऐसे ही कंपनी द्वारा किसानों के हित में किए जाने वाले कई उत्कृष्ट कार्यों के बारे में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश द्विवेदी ने कृषि जागरण को बताया....

कर्नाटक के किसान कमा रहे डबल मुनाफा

पिंजरे में मछली पालन करना एक खास विधि है. जिसे मेरीकल्चर भी कहा जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार पिंजरे में मछलियों को पालाने से उनका विकास अच्छा होता है और इसका पालन करने वाले किसानों को सही मुनाफा भी प्राप्त होता है. फिलहाल कर्नाटक में किसान जमकर यह विधि अपना कर बंपर उत्पादन के साथ अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.

29 May को आयोजित होगा FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए देश के सभी किसानों तक उनकी बातों, समस्याओं और समाधान को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है इन्ही में से एक है "फार्मर द ब्रांड" प्रोग्राम जो 29 May को दोपहर 2 बजे कृषि जागरण' के Facebook State Pages  पर लाइव होगा, जिसमें वह किसान शामिल होंगे जो अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारियां और खेती से संबंधित समस्याएं साथ ही अनुभव शेयर करेंगे.

English Summary: Agriculture News: FPO will get a loan of 2 crores

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News