1. लाइफ स्टाइल

Viral Video: अभी तक आप गलत तरीके से छीलते थे सब्जियां, वीडियो से वायरल हुआ सही तरीका

सुधा पाल
सुधा पाल

Vegetable Peeling

इंटरनेट पर आए दिन आपको तरह-तरह के कंटेंट मिलते रहते हैं. उनमें से कई कंटेंट आपके काम के भी होते हैं. ऐसे ही सोशल मीडिया पर लाखों ट्यूटोरियल, टिप्स एंड ट्रिक्स आपको देखने को मिलेंगे. हाल ही में इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हुआ है जो आपके काफी काम का हो सकता है, खासकर आपकी रसोई से जुड़े लोगों के लिए.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के Liv Dalton नाम के एक यूजर ने हाल ही में TikTok पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो क्लिप से इस बात का पता चलता है कि शायद हम लोगों में से कई लोग ऐसे होंगें जिन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि अबतक वे सब्जी (Vegetable) व फल (Fruit)  छीलने वाले पीलर (Peeler) का गलत तरीके से इस्तेमाल करते आ रहे थे. जी हाँ, यह सच है.

खाना बनाने से पहले अक्सर हम सब्जियों के छिलके उतारने का काम कर लेते हैं. सब्जियां छीलकर तैयार करना भी एक प्रक्रिया है जिसमें आपका कीमती समय लगता है. ऐसे में कौन नहीं चाहेगा कि उसका काम जल्दी और बिना ज्यादा मेहनत के निपट जाए, लेकिन वेजिटेबल पीलर से सब्जियां गलत तरीके से छीलने पर न केवल आपका समय ज्यादा लगता है बल्कि मेहनत भी ज्यादा लगती है.

ये है सही तरीका (This is the right way)

हम अक्सर किसी सब्जी को लेकर जब उसे पीलर से छीलते हैं तो पीलर सब्जी के टिप से शुरू करते हैं और पीलर को नीचे की तरफ ले जाते हुए एक छोटे से भाग को छील देते हैं और वहीं पर पीलर रोक कर फिर से, सब्जी की टिप पर आकर दूसरा भाग छीलते हैं और फिर नीचे ले जाकर छोड़ देते हैं. ऐसे ही इस प्रक्रिया को दोहराते हुए सब्जी छीलते हैं.

ये सही तरीका नहीं है. इसकी जगह वीडियो में यह दिखाया गया है कि टिप से शुरू करते हुए नीचे की ओर जाने के बाद दुबारा टिप से न शुरू करें, बल्कि नीचे से बिना रुके पीलर को ऊपर की ओर ले आएं जिससे नीचे से ऊपर की ओर आते वक्त भी छिलका अलग होगा. दरअसल, पीलर में रेज़र जैसी दोहरी ब्लेड की वजह से ऐसा सम्भव है. आपको बता दें कि रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वीडियो को अभी तक लगभग 500k से भी अधिक बार देखा जा चुका है.

English Summary: Till now you were peeling vegetables the wrong way, here get the right way via Viral tiktok Video

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News